Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
Ganpati utsav (internet)
Ganpati utsav (internet)
अध्यात्म

महाराष्ट्र में गणपति उत्सव की धूम

श्रद्धा भक्ति के साथ दस दिनों तक चलने वाला गणपति उत्सव १३ सितंबर गुरुवार से शुरू, महाराष्ट्र में बाप्पा के जयकारों कि गूंज.....

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

मुंबई : गुरुवार से १० दिनों तक चलने वाला गणपति उत्सव शुरू हो चुका है. महाराष्ट्र में बप्पा की पूजा बड़े धूम धाम से की जाती है | दस दिनों तक चलने वाला यह त्यौहार महाराष्ट्र का प्रमुख त्यौहार है |

पारम्परिक वस्त्र पहन कर लोग भगवान गणपति की प्रतिमा को कल घरों व पूजा पंडालों में ले कर आये , गजानन की प्रतिमा को सजा धजा कर उनकी पूजा की गई .ढोल तासों कि आवाज के बीच “गणपति बप्पा मोरया” की गूंज से श्रद्धालुओं ने अपनी खुशी का इजहार किया .

गणपति उत्सव महाराष्ट्र के पुणे ,मुंबई ,नासिक और नागपुर जैसे बड़े शहरों में बेहद आकर्षक तरीके से मनाया जाता है. भव्व पूजा पंडाल बप्पा की विशालकाय प्रतिमा लोगों के आकर्षण का विशेष केंद्र रहती हैं. इन पंडालों में नाही सिर्फ गणपति की पूजा आराधना होती है बल्कि दर्शन को आये भक्तों को मुफ्त चिकित्सा जांज की सुविधा भी दी जाती है . रक्तदान शिविर , दांत व आँख जांज शिविर लगाए जाते है .

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ,पंकजा मुंडे, विनोद तावड़े , केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ,पूर्व मंत्री सुशील कुमार शिंदे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे , मनोहर जोशी सहित कई बड़े नेताओं ने अपने घरों में गणपति कि स्थापना की है.

मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने अपने आवास "वर्षा" में गणपति पूजा के बाद संवाददाताओं से मुलाकात की और कहा "मैंने बाप्पा से सूखा प्रभावित गॉंवों में बारिश , किसानों की समृद्धि के साथ महाराष्ट्र के नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्थ की कामना की है ."

नेताओं के साथ साथ बॉलीवुड सितारों ने भी गणपति की स्थापन अपने घरों में की है, शाहरुख़ खान ,शिल्पा शेट्टी शिल्पा शेठी ,संजय दत्त , आलिया भट्ट , अनुष्का शर्मा , सोनू सूद ,नील नितिन मुकेश ,मनीष पॉल ,जितेन्द्र सहित टीवी जगत के भी तमाम सितारों ने गणपति की स्थापना की है.

गणेश चतुर्थी भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, लोग इसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जानते हैं, बप्पा का यह उत्सव १० दिनों तक चलेगा ,२३ सितम्बर के दिन विसर्जन की जायेगी. प्रसाद के रूप में भगवान गणपति को मोदक का भोग लगाया जाता हैं .

गणपति महोत्सव को देखते हुए सरकार ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं , मुंबई में करीब 15000 सुरक्षाकर्मिओं को नियुक्त किया गया हैं . 500 सीसीटीवी कैमरे लागए गए हैं , जिससे लोगों को परेशानी नहीं झेलनी पड़े .