उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
अक्षय तृतीया 2019
अक्षय तृतीया 2019 |Google image
अध्यात्म

अक्षय तृतीया 2019 : कब मनाई जाएगी ये शुभ तिथि और क्या है इसका महत्व

अक्षय तृतीया के दिन किया गए किसी भी कार्य का फल अन्य दिनों से कई गुना ज्यादा प्राप्त होता है। 

Puja Kumari

Puja Kumari

वैसे तो हिंदू धर्म में कई सारे पर्व व त्योहार मनाए जाते हैं और हर पर्व का अपना अलग महत्व भी होता है, इसलिए आज हम बात करने जा रहे हैं वैशाख मास के सबसे महत्वपूर्ण पर्व की जो कि जल्द ही आने वाला है। जी हां दरअसल हम बात कर रहे हैं अक्षय तृतीया की जो कि वैशाख माह के शुक्‍ल पक्ष की तृतीय तिथि को ही मनाया जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि अगर आप इस दिन कोई भी शुभ कार्य करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं इसके लिए किसी भी पंचांग को देखने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि ये दिन अपने आप में बेहद ही शुभ होता है।

जी हां, माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन किये गए किसी भी कार्य का फल अन्य दिनों से कई गुना ज्यादा प्राप्त होता है। इस त्योहार को कई जगहों पर अखतीज के नाम से भी जाना जाता है। हमारे पुराणों में ये भी कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति इस दिन कुछ भी पुण्य का काम करता है चाहे वो दानपुण्य ही क्यों न हो इसका लाभ उसे कई जन्मों तक मिलता है लेकिन फिर भी कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि आखिर क्यों मनाया जाता है अक्षय तृतीया और क्या है इसका महत्व...

अक्षय तृतीया 2019
अक्षय तृतीया 2019
google image

अक्षय तृतीया का महत्व

सबसे पहले तो ये जान लें कि पूरे साल में यही एक ऐसा दिन होता है जो कि अत्यंत शुभ माना जाता है और इस दिन किसी भी शुभ कार्य के करने से उसका फल भी शुभ ही प्राप्त होता है, इतना ही नहीं इस दिन का महत्व अपने आप में इतना ज्यादा है कि अगर किसी का पूरे साल में लग्न मुहूर्त नहीं बन रहा है तो वो भी अगर इस दिन विवाह कर लेता है तो उसका विवाह अत्यंत शुभ होता है क्योंकि इस दिन शादी करने वाले व्यक्ति जन्मों तक साथ निभाते हैं।

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि अक्षय तृतीया के इस शुभ तिथि पर दान करने का बेहद ही ज्यादा महत्व है, इसलिए ऐसे में हर किसी को इस दिन अपनी कमाई का कुछ हिस्सा अवश्य दान करना चाहिए। वैसे इस दिन को लेकर हमारे शास्त्रों में ये भी कहा गया है कि भगवान विष्‍णु के छठें अवतार माने जाने वाले भगवान परशुराम का जन्‍म भी इसी दिन हुआ था, यही कारण है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्‍णु की उपासना की जाती है और इसदिन भगवान परशुराम की पूजा करने का भी विधान है।

अक्षय तृतीया महत्व 
अक्षय तृतीया महत्व 
google site

कब है अक्षय तृतीया

हिन्दू कैलेण्डर की मुख्य तिथियों में से एक है अक्षय तृतीया, जिसका इंतजार हर किसी को होता है, हिन्दुओं के लिए ये बहुत ही पवित्र दिन होता है। अक्षय तृतीया, हिन्दू कैलेण्डर के वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है और इस बार 7 मई को ये त्योहार देशभर में मनाया जाएगा।