St. Gregorios School
St. Gregorios School|Social Media
वायरल बुलेटिन

वायरल एग्जाम पेपर में गुरु गोविंद सिंह जी को आतंकी और सिख धर्म को उग्रवादी बताया जा रहा है! 

दिल्ली के स्कूल ने गुरु गोविंद सिंह को बताया उग्रवादी।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

धर्म किसी समाज की विचारधारा को सुरक्षित रखने का एक माध्यम है, ये सदियों से लगातार चले आ रहे है लेकिन अगर बच्चों की पाठ्य समाग्री में किसी धर्म के प्रणेता को आतंकी कह कर संबोधित किया जाए तो बवाल होना तय है।

क्या है माजरा ?

हुआ कुछ यूं कि दिल्ली में एक अंग्रेजी माध्यम का विद्यालय है नाम है सेंट ग्रेगोरिओस, वहीँ पर बच्चों की परीक्षाएं चल रही है।और वहीँ सातवी क्लास के बच्चों 28 फरवरी के सोशल साइंस के पेपर में एक सवाल पूँछा गया है जिसमे सिख धर्म के अंतिम एवं दशवें गुरु श्री गोविंद सिंह के बारे में में एक सवाल पूंछ कर बवाल खड़ा किया गया है। सवाल में गुरु गोविंद सिंह को मिलिटेंट कहा गया है।

St. Gregorios School Exam Paper
St. Gregorios School Exam Paper
Social Media

जो स्कूल अपने बच्चों को श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी की महान शहादत के बारे में बताने की बजाए उनके द्वारा बनाये खालसा पंथ रचना को MILITANT क़रार दे रहा हो; उस स्कूल का इस समाज में होने ही घातक है। हम CBSC से विनती करते हैं कि इस स्कूल की मान्यता रद्द की जाए और स्कूल प्रशासन के ख़िलाफ़ तुरंत कार्यवाही की जाये

Posted by Manjinder Singh Sirsa on Saturday, February 29, 2020

आखिर कहाँ है गलती :

दरअसल असली समस्या भाषा को लेकर है लोगों के अनुसार अंग्रेजी में विद्रोहियों को मिलिटेंट्स कहा गया है। हालांकि लोगों का विरोध इस विषय वस्तु को लेकर है कि आप इस शब्द को हटाकर वॉरियर भी लिख सकते थे। लेकिन अब जो लिखा जा चुका है उसे बदला नहीं जा सकता, विद्यालय परिवार ने भविष्य में भूल सुधार करने की बात कही है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com