Agrima Joshua Comedian
Agrima Joshua Comedian|Uday Bulletin
चहल पहल

छत्रपति शिवाजी पर कॉमेडी के दौरान बनाया मजाक, मामला बिगड़ने पर गिड़गिड़ाती हुई नजर आयी

मराठी मानुष के दबाव की वजह से महाराष्ट्र सरकार को भी महिला कॉमेडियन पर मुकदमा दर्ज करना पड़ रहा है, गृहमंत्री ने जानकारी दी है कि आरोपित कलाकार जल्द ही सलाखों के पीछे होगी।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

मामला साल 2019 के एक कार्यक्रम से जुड़ा हुआ है जिसमे पश्चिमी मुंबई के एक कॉमेडी और म्यूजिक कैफे में स्टैंडअप कॉमेडियन अग्रिमा जोशुआ ने परफॉर्म किया था। जोशुआ मजाक में इतना बह गयी कि कलाकारी की हद को पार करते हुए राजनीतिक सटायर को बढ़ाकर लोगों की भावनाओ से खेल गयी और महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि समाज के बहुत बड़े हिस्से के प्रणेता छत्रपति शिवाजी महाराज पर मजाक कर गयी, शोजुआ ने इस कार्यक्रम को यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर किया।हालाँकि बवाल कटने पर इसे डिलीट भी कर दिया लेकिन एक कहावत है ना कि आप डिजिटली कोई चीज छुपा नहीं सकते। लोगों ने उस वीडियो को कहीं से निकालकर सबके सामने पेश कर दिया।

हालांकि मामले के सार्वजनिक होने के बाद शोजुआ ने एक वीडियो डालकर माफी भी मांगी। माफी में शोजुआ ने जिक्र किया की वह तमाम राजनीतिक पार्टियों जैसे कि शिवसेना, मनसे और कांग्रेस से अपने व्यंग के लिए माफी चाहती है। वह व्यक्तिगत तौर पर माफी नहीं मांग पाई चूंकि कोरोना की वजह से वह लॉक डाउन कि स्थिति में है।

माफी वाला वीडियो देखिए:

बवाल की शुरुआत कैसे हुई ?

दरअसल शोजुआ (Agrima Joshua Comedian) ने शिवाजी महाराज पर मजाक इस तर्क को लेकर किया था कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज की बड़ी प्रतिमा बनाई जाएगी और मजाक-मजाक में काफी कुछ कह गयी जो किसी ऐतिहासिक फिगर के बारे में किसी भी तरह से जायज नहीं है, फिर इस मामले पर शिवसेना के ही विधायक सरनाईक ने कड़ा विरोध जताया और सरकार से इस मामले पर कदम उठाने की बात भी कही चूंकि शिवसेना और महाराष्ट्र सरकार पहले से ही शिवाजी को लेकर बैकफुट पर आ चुकी है तो उन्होंने बिना कोई जोखिम उठाते हुए कार्यवाही करने की बात कही। खुद महाराष्ट्र सरकार के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने ट्वीट किया कि "मैंने मुंबई सीपी और आईजी (साइबर) को निर्देशित किया है कि वह इस मामले पर विधिक कार्यवाही शुरू करें।

कैफे पर टूटा गुस्सा:

दरअसल वीडियो के वायरल होने के बाद ही लोगों ने उस कैफे की जानकारी साझा कर दी जहाँ यह कार्यक्रम किया गया था, उसपर महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (मनसे) के कार्यकर्ताओं ने कैफे में जाकर तोड़फोड़ की और कर्मचारियों को मारा-पीटा भी गया। यह मामला यहां तक नहीं रुका बल्कि इस मामले की आग गुजरात भी पहुंची जहाँ पर एक युवक ने महिला कॉमेडियन पर अभद्र टिप्पड़ी की।

"हमने फ़िल्म अभिनेत्री स्वरा के ट्वीट को जस का तस रखा है, भाषा बेहद निम्न स्तर की है तो आप इसे निजी निर्णय पर ही सुने"

हालांकि इस मामले पर महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने अपनी प्रतिक्रिया दी और बताया कि शिवाजी महाराज हमेशा से महिलाओं के सम्मान के हिमायती रहे है। हमारी साइबर सेल इसकी जांच पड़ताल कर रही है, जल्द ही इसपर उचित कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com