overthinking about corona can make you sick
overthinking about corona can make you sick|Google
लाइफस्टाइल

बीमार होने से बचना हैं तो करना होगा ये काम

कोरोनावायरस के बारे में हर वक्त सोचने से पड़ सकते हैं बीमार

Abhishek

Abhishek

कोरोना वायरस नाम के संक्रमण ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया हैं लोग हर बक्त कोरोना के बारे में ही सोचते रहते हैं। कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए सरकार और समाज के लोगों के द्वारा अनेकों प्रयास किये जा रहे है। ऐसे में अपने दिलो-दिमाग पर कोरोना के भय को प्रभावी ना होने दें। हर वक्त कोरोना के बारे में सोचने से आप बेवजह मानसिक तनाव में आ सकते हैं और आप बीमार हो सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना हैं कि हम जिस चीज़ के बारे में ज्यादा समय तक सोचते रहते हैं वह हम पर हावी हो जाता है। ऐसे में उसका नफा-नुकसान नजर आने लगता है, जो कि किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

लॉकडाउन की स्थिति में सभी चीजें ठहर सी गई हैं। इसके लिए जरूरी है कि अपनी दिनचर्या में बदलाव लाएं और यदि आवश्यक सेवाओं से नहीं जुड़ें हैं, तो घर से बाहर निकलने से परहेज करें। टीवी, अखबार और सोशल मीडिया में सिर्फ कोरोना के बारे में देखने-समझने और अपनो से सिर्फ उसी बारे में बात करने से बचें। ऐसा करने से आप मानसिक तनाव में आकर अपने साथ ही घर के अन्य सदस्यों को बीमार बना सकते हैं।

इससे ध्यान हटाने के लिए टीवी सीरियल देखने, किताबें पढ़ने आदि की सलाह देते हुए कहा, "खाना बनाने का शौक है तो किचेन में कुछ वक्त बिताएं, यदि आपको घर पर ही रहना है तो अपने शौक को जिंदा रखें। अगर खाना बनाने का शौक है तो अपने हाथों से कुछ नई डिश बनाएं और अपनों के साथ शेयर करें।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com