उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Delivery of a passenger in Howrah Express
Delivery of a passenger in Howrah Express|Twitter
लाइफस्टाइल

चलती ट्रेन में भारतीय सेना की दो महिला कैप्टन ने कराया प्रसव, माँ और शिशु दोनो सुरक्षित

सेना की डॉक्टर ने चलती ट्रेन में कराया प्रसब ।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

Summary

आपके दिमाग मे जैसे ही सेना और सेना के अधिकारियों का खयाल आता है आपके दिमाग मे वर्दीधारी रौबदार व्यक्तित्व खड़ा होता है जो जिम्मेदार होने साथ कड़क भी होता है, लेकिन भारतीय सेना और उसके जवान मौके बेमौके पर अपनी जिंदादिली का नमूना दिखा जाते है, कुछ ऐसा ही हुआ है कल !

भारतीय सेना के 172 मिलिट्री हॉस्पिटल की दो मेडिकल अधिकारी कैप्टन ललिता, और कैप्टन अमनदीप हावड़ा एक्सप्रेस से यात्रा कर रही थी तभी उन्हें स्लीपर बोगी में से किसी ने यह जानकारी दी कि कोई महिला प्रसव पीड़ा से पीड़ित है। दोनो महिला सेना अधिकारियों ने तत्काल प्रभाव से मौके पर पहुँच कर मेडिकल कंडीशन का जायजा लिया और मालूम पड़ा कि महिला अपरिपक्व प्रसव की संभावना में है कहने का तात्पर्य गर्भस्थ शिशु ने अपना निर्धारित समय पूरा नही किया है।

सेना की दोनो महिला अधिकारियों ने अपनी मेडिकल दक्षता का प्रयोग करते हुए बिना कोई मेडिकल उपकरणों की सहायता लिए हुए महिला का सकुशल प्रसव कराया और दोनो महिला अधिकारियों ने शिशु और माता को स्वस्थ घोषित किया। इस बारे में अगले स्टेशन पर उपलब्ध डॉक्टरों ने महिला को परीक्षण करके स्वस्थ बताया और साथ ही सेना के चिकित्सा अधिकारियों के काम को अभूतपूर्व बताया। भारतीय रेल ने भी दोनो महिला अधिकारियों के काम को सराहा है,

खुद सेना के ADG PI Indian army ने अपने ट्विटर हैंडल से इस खबर को देश के साथ साझा किया।