Make Hand Sanitizer at Home 
Make Hand Sanitizer at Home |Uday Bulletin
लाइफस्टाइल

घर पर ही बनाएं हैंड सैनिटाइजर

जानिए हैंड सैनिटाइज़र बनाने का आसान तरीका।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

आज देश मे हैंड सेनेटाइजर की मारामारी हो चुकी है, किसी भी दुकान में अव्वल तो यह उपलब्ध ही नही है और अगर है भी तो यह औने पौने दाम पर कालाबाजारी करके बेचा जा रहा है। तो हमारी यह कोशिस है कि अगर आप सेनेटाइजर की उपलब्धता को लेकर चिंतित है तो आपकी चिंता का समाधान उदय बुलेटिन कर सकता है क्योकि हैंड सेनेटाइजर को घर पर ही बनाया जा सकता है।

क्या है गाइडलाइंस :

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोई भी हैंड सेनेटाइजर तभी इफेक्टिव माना जायेगा जब उसमें एल्कोहल की मात्रा 60 प्रतिशत से ऊपर हो, तो हम मानकों के आधार पर इसे 70 प्रतिशत तक भी रख सकते है।

क्या होगी आवश्यकता :

सेनेटाइजर बनाने हेतु इसका मुख्य अवयव है एल्कोहल, जो कि (Isopropyl alcohol) या रबिंग स्प्रिट जो कि लगभग हर मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध रहेगा और कीमत भी अधिकतम 30 रुपये प्रति 200 एम एल रहेगी और साथ ही 30 रुपये की कीमत पर आप ग्लिसरीन उपयोग में ला सकते है साथ ही सुगंध बनाने और इसको और प्रभावी बनाने के लिए नीम आयल या सुगंध के लिए शुद्ध गुलाबजल अथवा संदल ऑयल या एसेंस का प्रयोग कर सकते है।

समाग्री निम्नवत है:

  • रबिंग एल्कोहल
  • ग्लिसरीन
  • गुलाबजल अथवा नीम एसेंस अथवा नीम तेल अथवा संदल एसेंस

अगर आपके पास मापक उपकरण न भी हो तो परेशान होने की जरूरत नही है। आप रबिंग एल्कोहल को किसी ऐसी बोतल में डाले जिसमे आप यह अंदाजा लगा सके कि यह बोतल का 70 प्रतिशत से ऊपर जा चुका हो। उसके बाद उसमे ग्लिसरीन को मिलाकर हिलाए, इसके उपरांत इसमे अपनी इच्छानुसार नीम का तेल डाल दें क्योंकि यह न सिर्फ बैक्टीरिया और वायरस रोधी है बल्कि स्किन के लिए बेहतर नर्सिंग एलिमेंट है।अगर आपको लगता है कि नीम के तेल की खुश्बू आपको परेशान कर देगी तो इस स्थिति में आप इसमे गुलाबजल अथवा संदल (चंदन) का एसेंस डाल सकते है। इन सभी द्रव्यों को आप डालकर थोड़ी देर हिलाए और इसके बाद आप इसे इसकी स्प्रे कंटेनर में डालकर बिना पानी के कही भी कभी भी उपयोग कर सकते है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com