उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
online sell
online sell|Google
लाइफस्टाइल

Filpkart से ऑर्डर किया सस्ता लैपटॉप लेकिन लग गई बड़ी चपत

सस्ते सामान खरीदना व पैसे बचाना भला कौन नहीं चाहता है लेकिन कई बार सस्ते के चक्कर में लोगों को ऐसा घाटा होता है कि रोना आ जाता है, इस लड़के के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ।

Puja Kumari

Puja Kumari

अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन हैं या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करने की सोच रहे हैं तो आज की खबर विशेष रूप से आपके लिए है। आजकल ऑनलाइन सेल यानी छूट का टाइम चल रहा है, जिस सेल के बारे में हम बात कर रहे हैं वह ऑनलाइन सेल है जोकि बेहद ही जबरदस्त तरीके से ग्राहकों को अपना बनाये हुए है, हो भी क्यों न भला जितने लुभवाने ऑफ़र ये देती हैं उतने प्राइज में वो सामान मार्किट में कभी नहीं मिल सकता है।

इसका उदाहरण आप अभी हाल ही में पिछले 29 सितम्बर से चल रहे फ्लिपकार्ट पर Big Billion Day और अमेजन पर Great Indian Festival सेल से समझ सकते हैं, कई लोग इस सेल का फायदा भी उठा रहे हैं, वहीं खरीदारी भी लगातार कर रहे हैं लेकिन इसी बीच एक ऐसी खबर आई है जिसे सुनकर अच्छे-अच्छे ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की बोलती बंद हो जाएगी।

आपने गौर किया होगा तो ऑनलाइन आने वाले इस सेल का फायदा ज्यादातर युवा उठाते हैं क्योंकि इस डिजिटल मीडिया के युग में सबसे ज्यादा इंटरनेट पर एक्टिव रहने वाले युवा ही होते हैं। इस बात का फायदा ये ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियां बखूबी उठाती हैं। पर आज इसी उत्सुकता में एक लड़के के साथ कुछ ऐसा हो गया कि उसका दिमाग घूम गया।

online sell
online sell
Google

क्या है मामला

सेल के दौरान मोबाइल फ़ोन पर आने वाले फ़्लैश नोटिफिकेशन के चक्कर में एक लड़के 2,099 रुपए की चपत लग गई। दरअसल हुआ यूं की फ़्लैश सेल का नोटिफिकेशन जब इस लड़के के मोबाइल पर आया तो इसने एक लैपटॉप ऑर्डर कर दिया, पेमेंट भी कर दिया और सुरक्षा के धेय से एक स्क्रीन शॉट भी रख लिया लेकिन इसके बाद जब उसने अपने अकाउंट में जाकर देखा तो कोई भी प्रोडक्ट का आर्डर डिटेल शो नहीं कर रहा था।

अब आप भी सोच रहे होंगे कि भला ऐसा क्यों हुआ और कैसे हुआ? तो इस लड़के जिस वेबसाइट के जरिये समान आर्डर किया था वो ही गलत था। हम सभी जानते है कि फ्लिपकार्ट की स्पेलिंग Flipkart होती है लेकिन उस लड़के ने जिस वेबसाइट से ऑर्डर किया था उसकी स्पेलिंग 'Filpkart' थी, बस मामला यहीं पर आकर फंस गया। फर्जी वेबसाइट से उसके मोबाइल पर नोटिफिकेशन आया और उसने आर्डर कर भी दिया।

लड़के के साथ ये घटना 2 अक्टूबर की रात 2 बजे हुई, इसी समय लड़के के मोबाइल पर नोटिफिकेशन आया जिसमें लैपटॉप व मोबाइल के धमकेदार ऑफ़र दिख रहे थे वो भी 95 से 96% तक के ऑफ पर। देखने पर ये वेबसाइट बिल्कुल ही Flipkart की तरह ही थी स्क्रीन पर Big Billion Day का पोस्टर भी लगा हुआ था, आजकल Flipkart पर सेल तो चल भी रही है लड़के को लगा कि ये उसी ऑफर से जुड़ा है उसने बिना किसी जांच पड़ताल के एक लैपटॉप बुक कर दिया। लेकिन जब उसे अपना ऑर्डर शो नही कर रहा था तो उसने काफी जांच पड़ताल की जिससे सच सामने आ गया।

इसलिए अगर आप भी इन लुभावने ऑफर का बेसब्री से इंतजार करते होंगे तो सावधान रहें क्योंकि आपके साथ भी ऐसा हो सकता है। यह बात तो जरूर ध्यान रखिये की चाहे कितना भी बड़ा सेल क्यों न चल रहा हो कोई भी वेबसाइट किसी भी प्रोडक्ट की प्राइज 95 से 96% तक काम कभी नही कर सकती। अगर ऐसा होता है तो आप उसे जरूर चेक करिए खासकर वेबसाइट के नाम को स्पेलिंग, क्योंकि ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है।