उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
धनतेरस
धनतेरस|Google Image
लाइफस्टाइल

धनतेरस पर ना खरीदें ये चीजें , माँ लक्ष्मी होती हैं नाराज

धनतेरस के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल घर परिवार में सम्पन्नता बनी रहती है और माँ लक्ष्मी की कृपा मिलती है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

धनतेरस 2018 के दिन खरीदारी का खास महत्त्व है , आमिर हो या गरीब धनतेरस के दिन हर कोई अपनी जरुरत के अनुसार खरीदारी जरूर करता है ,और करे भी क्यों न मान्यता अनुसार धनतेरस के दिन खरीदारी करने से माँ लक्ष्मी की कृपा मिलती है इस लिहाजे इसे खरीदारी का महा दिन कहना गलत नहीं होगा। धनतेरस के साथ ही दिवाली की शुरुवात हो जाती है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल घर परिवार में सम्पन्नता बनी रहती है और माँ लक्ष्मी की कृपा मिलती है।

धनतेरस पर आपको क्या खरीदना है ये तो आपको पता ही होगा लेकिन हम आज आपको बता रहे हैं कि धनतेरस पर क्या चीजें न खरीदें। पराम्परिक मान्यता के अनुसार अगर आप धनतेरस के दिन आप इन चीजों को खरीदते हैं तो इससे सौभाग्य के बजाए घर में दुर्भाग्य आता है। इसलिए जरुरी है आप ये गलती न करें।

खाली बर्तन

धनतेरस के मौके पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है , लेकिन दुकान से आपको कोई अनाज भरकर बर्तन नहीं बेचेगा , इसलिए बर्तन खरीदने के दौरान कोशिश करें की घर लाने से पहले इसे पानी या दूसरी किसी चीज से भर ले।

खाली बर्तन
खाली बर्तन
Google Image

लोहा ना खरीदें

मान्यता के मुताबिक, धनतेरस के दिन लोहे से बनी चीजे घर में नहीं लानी चाहिए , अगर आप धनतेरस पर लोहे के बर्तन खरीदना चाहते हैं तो धनतेरस से एक दिन पहले ही खरीद ले।

लोहा ना खरीदें
लोहा ना खरीदें
Google Image

स्टील

धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है , स्टील को लोहे का दूसरा रूप माना जाता है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए। स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदे जाने चाहिए।

स्टील
स्टील
Google Image

काले रंग की वस्तुएं

धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचने की कोशिश करें। धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है, इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें।

काले रंग की वस्तुएं
काले रंग की वस्तुएं
Google Image

धारदार हथियार ना खरीदें

धनतेरस के दिन अगर आप खरीदारी करने निकलते हैं तो चाकू, कैंची व दूसरे धारदार हथियारों को खरीदने से बचना चाहिए।

धारदार हथियार 
धारदार हथियार 
Google Image

कार

कई घरों में धनतेरस के दिन कार खरीदने की योजना बनाई जाती है क्योंकि यह शुभ दिन माना जाता है। लेकिन मान्यताओं के मुताबिक, अगर आपको धनतेरस के दिन कार घर लानी है तो उसका भुगतान एक दिन पहले कर लें, धनतेरस के दिन नहीं।

कार
कार
Google Image

नकली सोना

धनतेरस के दिन सबसे ज्यादा सोने की ही खरीदारी होती है लेकिन एक बात ध्यान में रखना जरूरी है कि इस दिन गलती से भी नकली ज्वैलरी, सिक्के घर में नहीं लाने चाहिए।

नकली सोना
नकली सोना
Google Image

तेल

धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है। धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें।

तेल
तेल
Google Image

शीशे की बनी चीज

कांच का संबंध राहु से माना जाता है इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए, इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

शीशे की बनी चीज
शीशे की बनी चीज
Google Image

उपहार

धनतेरस के एक दिन पहले तोहफे खरीदना और देना शुभ माना जाता है लेकिन धनतेरस के दिन नहीं। इसके पीछे तर्क ये दिया जाता है कि किसी को तोहफा देने का मतलब है कि आप अपने घर से रुपए खर्च कर रहे हैं यानी धनतेरस के दिन अपने घर से लक्ष्मी को दूसरी जगह भेजना अशुभ माना जाता है।

उपहार
उपहार
Google Image