5 Life Changing Tips For Weight Loss: फटाफट बजन घटाने के लिए फॉलो करें ये 5 ट्रिक्स, सिर्फ 5 मिनट में चर्बी को कहें बाय-बाय

अगर आप वजन कम करना चाहते है लेकिन आपके पास टाइम की कमी है तो हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बता रहे है जिसमें मात्र पांच 5 मिनट में आप अपना वजन घटा सकते हैं (5 Tricks For Quick Weight Loss)
5 Life Changing Tips For Weight Loss: फटाफट बजन घटाने के लिए फॉलो करें ये 5 ट्रिक्स, सिर्फ 5 मिनट में चर्बी को कहें बाय-बाय
5 Tricks For Quick Weight LossUday Bulletin

वैज्ञानिक तौर पर यह माना जाता है कि आपके द्वारा अपनी जीवनशैली में किए गए मामूली से बदलाव आपके जीवन पर एक अच्छा और बड़ा प्रभाव छोड़ सकते हैं।

क्या अचानक से कुछ वक्त पहले तक अच्छी तरह से फिट आने वाली ट्रॉउज़र आपकी कमर में कसने लगी? इस तरह की स्थिति में हर व्यक्ति कमर के पास बढ़ी चर्बी को कम करने के बारे में सोचता है और Google पर वजन घटाने के तरीके ढूंढता रहता है। जैसे: (vajan kam karne ke liye kya karen), (motapa kam karne ke liye kya upay kare) (weight loss kaise kare in hindi) (weight loss trick in hindi) (without diet and exercise weight loss) आदि-आदि।

वजन घटाने के लिए लोग जल्दी से जल्दी काम करने वाले टिप्स और ट्रिक्स को सर्च करते रहते हैं लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि वजन घटाने के लिए जीवन शैली में बदलाव की जरुरत होती है।

कभी-कभी ये छोटे-छोटे टिप्स और ट्रिक्स बहुत काम आते है अगर आप इन्हें सही से फॉलो करते है। मेडिकल हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि आपके द्वारा किए गए मामूली से जीवनशैली के बदलाव भी आपके जीवन पर एक बड़ा प्रभाव छोड़ते हैं।

इस आर्टिकल (weight loss tips in hindi) में हम आपको मात्र पांच 5 मिनट में होने वाले ऐसे उपाय के बारे में बताएँगे, जो आपको वजन कम करने के लक्ष्य के करीब लाने में आपकी हेल्प कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि ये ट्रिक्स उन लोगों के लिए एकदम सही साबित हो सकती हैं, जिनके पास समय की कमी होती है। तो आइए जानते हैं कौन से सी ट्रिक्स कम से कम समय में आपके बढ़ते वजन को कम करने में उपयोगी साबित हो सकती हैं।

5 Tricks For Quick Weight Loss:

मनमौजी तरीके से करें वॉक:

वजन घटाने के लिए चलना सबसे कारगर और उल्लेखनीय एक्सरसाइज़ में से एक है। अगर आप कोई तय वर्कआउट प्लान से चिपके नहीं रहना चाहते तो बस कुछ कदम चलना शुरू करें। यह पूरे दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रहने का एक सबसे अच्छा तरीका है। आप बस हर 30-45 मिनट में पांच मिनट तक चलने का लक्ष्य बनाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत फर्क दिखेगा।

कुछ विशेष प्रकार के सेंट सूंघने से कम होगा वजन:

हेल्थ से जुडी रिसर्च के अनुसार सेंट या फिर एशेंशियल ऑयल को सूंघने से भी वजन घटाया जा सकता है।

सेंट सूंघने के लिए आप बाजार से सेंट खरीदने मत निकल पड़ना बस अंगूर, दालचीनी और पुदीना जैसी चीज़ें सूंघकर वजन कम किया जा सकता है। कुछ खाद्य पदार्थों में GABA (GAMMA-AMINOBUTYRIC ACID) के रूप में जानें जाने वाली शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर होता है, जो आपकी भूख को कम कर सकते हैं, पाचन को धीमा कर सकते हैं और तनाव के लेवल पर कार्य कर सकता है। आप एक और काम कर सकते है आप एक किशमिश को बहुत धीरे-धीरे और अच्छे मन से खाएं। अगर आपको 5 मिनट का ब्रेक मिलता है तो आप भूख के दर्द को कम करने के लिए कुछ फल भी खा सकते हैं।

सुबह उठकर नाश्ता बनाने के टेंशन न लें:

अगर आप सुबह उठकर नाश्ता बनाने के बारे में सोचते हैं और फिर जल्दबाजी में कुछ फास्टफूड (नूडल्स, पास्ता ) खाकर ऑफिस भाग लेते हैं तो ये काम भी आपका वजन बढ़ाता है इसलिए सोने से पहले अपने सुबह के नाश्ता के बारे में सोचें नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है।

सुबह उठकर अपना नाश्ता तैयार करने के लिए संघर्ष करने की परेशानी से बचने का एक तरीका यह है कि आप रात में बिस्तर पर सोने से पहले इसके लिए तैयार रहें। 5 मिनट का एक सरल भोजन आपकी सभी परेशानियों को हल कर सकता है और बेहतर तरीके से दिन की योजना बनाने में मदद कर सकता है। रात भर ओट्स भिगोना और सुबह उठकर खाना नाश्ते का अच्छा ऑप्शन हो सकता है, इसके साथ ही आप स्मूदी का भी चुनाव कर सकते हैं, जो आपके दिन की शुरुआत के लिए एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है।

कॉफी पीकर घटाएं वजन:

कई फिटनेस ट्रेनर और जानी मानी हस्तियां कॉफी को प्री-वर्कआउट या एक्सरसाइज ड्रिंक के रूप में प्रयोग करते हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करते आ रहे हैं। कॉफी मानव शरीर में फील-गुड उत्तेजक को रिलीज करने में मदद करती है और आपको एक्सरसाइज के माध्यम से ऊर्जा और मदद देती है। यह आपकी क्रेविंग को भी रोक कर रख सकती है। साथ ही, यह कैलोरी में कम होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा पेय पदार्थ माना जाता है।

बी पॉजिटिव ऑन सोशल मीडिया :

आजकल कोई भी व्यक्ति सुबह उठते ही सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्वीटर) फीड देखे बिना नहीं रह सकता? लेकिन, अब अपने फोन का बेहतर उपयोग करने का वक्त आ गया है, अपने सोशल मीडिया फीड को ‘रिफ्रेश’ करें, आप इसके लिए अपने मन मुताबिक या हेल्थ जुड़े अच्छे कंटेंट को फॉलो कर सकते हैं।

आप जिस तरह का कंटेंट फॉलो करेंगे आपको उसी तरह का कंटेंट अपनी फीड में दिखेगा। अब आप तय कीजिये कि किस तरह का कंटेंट आपको खुशी और प्रेरणा देता है। यह ट्रिक वास्तव में आपको वजन घटाने में मदद करेगा। आप उन पेज/कंटेंट को फॉलो करें, जो #हेल्थ #वर्कआउट करने के बारे में बताते हों, आपको हेल्दी भोजन के बारे में अलग-अलग चीजें बताते हों या आपमें पॉजिटिविटी की भावना पैदा करते हों। इस तरह आप अपने सोशल मीडिया को अपने लिए बेहतर और वजन घटाने में उपयोगी बना सकते हैं।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com