उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
दिग्गज अभिनेता कादर खान (Kadar Khan)
दिग्गज अभिनेता कादर खान (Kadar Khan)
बॉलीवुड बुलेटिन

मशहूर एक्टर कादर खान को हो रही है साँस लेने में तकलीफ, अस्पताल में भर्ती, मौत की खबर अफवाह 

81 वर्षीय अभिनेता कादर खान को साँस लेने में समस्या हो रही थी। डॉक्टरों ने उन्हें कथित तौर पर नियमित वेंटिलेटर से बाइपैप वेंटिलेटर पर स्थानांतरित कर दिया है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

मुंबई: दिग्गज अभिनेता कादर खान (Kadar Khan) कनाडा में एक अस्पताल में भर्ती है। उनके निधन को लेकर आ रही खबरों को खारिज करते हुये कादर खान के बेटे सरफराज ने यह जानकारी दी।

सरफराज ने बताया, ‘‘यह सब एक झूठ है। यह बस एक अफवाह है। मेरे पिता अस्पताल में हैं।’’

81 वर्षीय अभिनेता को साँस लेने में समस्या हो रही थी। डॉक्टरों ने उन्हें कथित तौर पर नियमित वेंटिलेटर से बाइपैप वेंटिलेटर पर स्थानांतरित कर दिया है।

मीडिया की खबरों के मुताबिक, खान प्रोग्रेसिव सुपरन्यूक्लियर पाल्सी से पीड़ित हैं, जिस बीमारी से व्यक्ति का शारीरिक संतुलन खोने लगता है। इसकी वजह से उठने, बैठने, चलने और बात करने में दिक्कत होती है। साथ ही व्यक्ति भूलने भी लगता है।

खान (Kadar Khan) के साथ "दो और दो पाँच", "मुकद्दर का सिकंदर", "मिस्टर नटवरलाल", "सुहाग", "कुली’’ और "शहंशाह "जैसी फिल्मों में काम करने वाले महानायक अमिताभ बच्चन ने शुक्रवार को ट्विटर पर अनुभवी अभिनेता की सलामती और स्वस्थ होने की कामना की।

बच्चन ने कहा, ‘‘"कादर खान ... अपार प्रतिभा के धनी अभिनेता व लेखक... अस्पताल में बीमार पड़े हैं... उनकी सलामती और जल्द ठीक होने के लिए प्रार्थना और दुआएं... उन्हें मंच पर अभिनय करते देखा है, उनको प्रणाम करता हूं। उन्होंने मेरी फिल्मों के लिए शानदार लेखन किया। महान साथी, और भी बहुत कुछ....।"

काबुल में जन्में खान (Kadar Khan) ने 1973 में राजेश खन्ना की फिल्म ‘‘दाग’’ के साथ फिल्मी दुनिया में पदार्पण किया था। खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उन्होंने 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए संवाद लिखे हैं। अभिनेता बनने से पहले वह रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म ‘‘जवानी दीवानी’’ के लिए संवाद लिख चुके थे।

पटकथा लेखक के तौर पर खान (Kadar Khan) ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्मों में काम किया। देसाई के साथ उन्होंने "धर्म वीर", "गंगा जमुना सरस्वती", "कुली", "देश प्रेम", "सुहाग", "परवरिश" और "अमर अकबर एंथनी" जैसी फिल्में कीं और मेहरा के साथ उन्होंने "ज्वालामुखी", "शराबी", "लावारिस", "मुकद्दर का सिकंदर" जैसी फिल्मों में काम किया है।

90 के दशक में उन्होंने गोविंदा के साथ कई हिट कॉमेडी फिल्मों में काम किया।