उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
‘चीट इंडिया’
‘चीट इंडिया’|Google
बॉलीवुड बुलेटिन

इमरान हाशमी की अगली फिल्म ‘चीट इंडिया’ देश की दोषपूर्ण शिक्षा प्रणाली पर आधारित 

आगामी फिल्म ‘चीट इंडिया’ की रिलीज के लिए तैयार अभिनेत्री इमरान हाशमी ने कहा कि प्रत्येक छात्र और परिजनों के लिए यह फिल्म देखना जरूरी है

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

मुंबई | आगामी फिल्म 'चीट इंडिया' की रिलीज के लिए तैयार अभिनेत्री इमरान हाशमी ने कहा कि प्रत्येक छात्र और परिजनों के लिए यह फिल्म देखना जरूरी है, क्योंकि यह हमारी शिक्षा प्रणाली में मौजूद अनियमितताओं को उजागर करती है। इमरान ने फिल्म के प्रचार के दौरान बुधवार को यह बात कही।

उन्होंने कहा, "यह फिल्म प्रत्येक छात्र और माता-पिता को देखनी चाहिए। हम सभी को पता होना चाहिए कि हमारी सिक्षा प्रणाली में क्या चल रहा है। फिल्म निमार्ताओं के रूप में हम चाहते हैं कि हम जल्द से जल्द शिक्षा प्रणाली में बदलाव लाएं, ताकि हमारा दृष्टिकोण प्रगतिशील हो सके।"

उन्होंने फिल्म की कहानी के बारे में कहा, "यह हमारी दोषपूर्ण और खराब शिक्षा प्रणाली पर आधारित है। हम सभी इससे प्रभावित हैं, चाहे मैं और मेरे माता-पिता हों या खुद हम माता-पिता हों। इस शिक्षा प्रणाली में, हम उन बातों को सीखने पर बहुत जोर देते हैं जिसका वास्तविक और व्यावहारिक दुनिया में कोई लाभ नहीं है। इसके अलावा, हमारे शिक्षा तंत्र को बहुत से बिचौलियों, घोटाले और धोखाधड़ी करने वाले कमजोर कर रहे हैं।"

चीट इंडिया का प्रमोशन करते हुए इमरान ने कहा कि मैं फिनलैंड का उदाहरण दूंगा, वहां बच्चों को होमवर्क देने का प्रावधान बिल्कुल भी नहीं है और इस समय फिनलैंड की शिक्षा व्यवस्था को दुनिया में नंबर 1 शिक्षा प्रणाली का स्थान प्राप्त है। मेरे हिसाब से सरकार को डिफेन्स से ज्यादा खर्चा शिक्षा प्रणाली में करना चाहिए, मैं मानता हूं डिफेन्स बहुत जरूरी है, शिक्षा भी उतना ही जरूरी है, शिक्षा से एक नई पीढ़ी का विकास होता है।

इमरान हाशमी की फिल्म 'चीट इंडिया' में देश की खोखली शिक्षा व्यवस्था की दशा को दिखाया गया है। फिल्म में इमरान निगेटिव भूमिका में हैं। सौमिक सेन के निर्देशन में तैयार इस फिल्म के निर्माता अतुल कस्बेकर और भूषण कुमार (टी सीरीज) हैं।

'चीट इंडिया' सौमिक सेन द्वारा लिखित और निर्देशित है। इसमें इमरान हाशमी और श्रेया धनवनतरी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म 25 जनवरी, 2019 को रिलीज होगी।