उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
20 फ़रवरी से भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप शुरू
20 फ़रवरी से भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप शुरू|Google
अन्य खेल

भारत को तगड़ा झटका, ओलम्पिक से संबंधित किसी भी इवेंट्स की मेजबानी से भारत निलंबित

भारत ने 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा देने से मना कर दिया।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

20 फ़रवरी से भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप शुरू हुआ है जोकि 28 फरवरी तक चलेगा। 9 दिनों तक चलने वाले इस वर्ल्ड कप इवेंट में 61 देशों के 500 शूटर्स टीमें हिस्सा ले रहे है। लेकिन अब अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (International Olympic Committee) ने भविष्य में ओलम्पिक से संबंधित किसी भी टूर्नामेंट की मेजबानी करने के भारत के सभी आवेदनों को निलंबित कर दिया है क्योंकि भारत ने 2 पाकिस्तानी खिलाड़ियों (Pakistani shooters) को भारत आने से मना कर दिया है। भारत ने इन दो खिलाड़ियों को पुलवामा में हुए हमले के बाद वीज़ा नहीं देने का फैसला किया। भारत को अब तभी कोई टूर्नामेंट की मेजबानी करने की इजाजत मिलेगी जब तक कि वह इन टूर्नामेंटों में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को इसमें प्रवेश देने की लिखित आश्वासन नहीं दे देता है।

आईओसी (International Olympic Committee) का भारत के खिलाफ यह कड़ा फैसला उस घटना के बाद आया है जिसमें भारत ने नई दिल्ली में शनिवार से शुरू होने वाले अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के दो निशानेबाजों (Pakistani shooters) को वीजा देने से मना कर दिया था। इस विश्व कप में टोक्यो ओलम्पिक-2020 के 16 कोटा दांव पर हैं।

20 फ़रवरी से भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप शुरू
20 फ़रवरी से भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप शुरू
Google

भारत सरकार ने अंतिम समय में लिया निर्णय

आईओसी ने बयान में कहा कि मामले की जानकारी मिलने के बाद से और भारत सरकार के अधिकारियों के साथ अंतिम मिनट तक किए गए गहन प्रयासों और चर्चा के बावजूद, पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल (Pakistani shooters) को भारत में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए कोई समाधान नहीं मिला।

आईओसी ने कहा, " इसके बाद आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने भारत के साथ सभी मामलों को स्थगित करने का फैसला किया, ताकि भविष्य में खेल और भारत में ओलंपिक से संबंधित कार्यक्रमों की मेजबानी न हो सके।

20 फ़रवरी से भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप शुरू
20 फ़रवरी से भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप शुरू
Google

भारत को भविष्य में भी किसी टूर्नामेंटों की मेजबानी का अधिकार नहीं

इतना ही नहीं आईओसी ने साथ ही अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों (International Olympic Committee) से भारत में होने वाले कार्यक्रमों को आयोजित न करने और भविष्य में किसी भी टूर्नामेंटों के लिए उसे मेजबानी अधिकार नहीं देने का आग्रह किया है, जब तक कि वह (भारत) सभी प्रतिभागियों को भाग लेने की इजाज न दे औ इसके लिए वह लिखित आश्वासन न दे।

20 फ़रवरी से भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप शुरू
20 फ़रवरी से भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप शुरू
Google

61 देशों के हित में लिया गया पाकिस्तान को हटाने का फैसला

आईओसी (International Olympic Committee) ने कहा, "उसने सिर्फ 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा से ओलंपिक क्वालीफिकेशन दर्जा हटाया है जिसमें दो पाकिस्तानी निशानेबाजों (Pakistani shooters) को भाग लेना था।" साथ ही यह भी कहा गया, "यह 61 देशों के उन 500 निशानेबाजों के हित में लिया गया है जो अन्य स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं और वे टूर्नामेंट में भाग लेने के लिये पहले ही भारत में हैं।"