उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
winter solstice
winter solstice
देश

Winter solstice: Google ने विंटर सॉल्सटिस के मौके पर Doodles बनाया

सर्च इंजन गूगल ने शीत संक्रांति यानी winter solstice के मौके पर खास डूडल बनाया है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: सर्च इंजन गूगल ने शीत संक्रांति यानी विंटर सॉल्सटिस के मौके पर खास डूडल बनाया है। साल के सबसे छोटे दिन को विंटर सॉल्सटिस (संक्रांति) कहा जाता है।

आज का दिन साल में सबसे छोटा होता है और सूरज से धरती काफी दूर रहती है। यह साल बहुत विशेष है क्योंकि इस बार दिसंबर का पूरा चंद्रमा (जिसे कोल्ड मून कहा जाता है) रात में आसमान में पूर्ण रूप से दिखाई देगा।

यह पूरा चांद शुक्रवार और शनिवार की रात देखा जा सकेगा। मूल अमेरिकियों में दिसंबर की पूर्णिमा को वर्ष के सबसे ठंडी अवधि की शुरुआत के रूप में चिह्न्ति किया जाता है।

इस दिन सूर्य कैप्रिकॉर्न सर्किल में पहुंचता है। यह एक दिन में नहीं होता है। 25 दिसंबर के बाद दिन बड़े होने लगते हैं। इससे पहले तक दिन छोटे और रातें बड़ी होती हैं। ऐसा कहते हैं कि इस तारीख को चंद्रमा की किरणें धरती पर ज्यादा देर तक और सूरज की किरणें समय से पहले चली जाती हैं।

वैज्ञानिकों के मुताबिक धरती अपने एक्सिस पर साढ़े तेईस डिग्री झुकी है। इस दिन धरती के उत्तरी गोलार्ध से सूरज की दूरी ज्यादा हो जाती है। हिंदी परंपरा में कहते हैं कि इस दिन से सूर्य का दक्षिणायन से उत्तरायण दिशा में प्रवेश करता है।

उत्तरी गोलार्ध में शुक्रवार का दिन सर्दी का पहला दिन माना जाता है। इस दिन रात साल में सबसे लंबी होती है। गूगल के इस डूडल में एक एनिमेटिड कार्टून स्केटिंग कर रहा है। भारत में विंटर सॉल्सटिस 22 दिसंबर को तड़के 3.53 बजे होगा।