उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Delhi OXY Pure Bar
Delhi OXY Pure Bar|Google
देश

गैस चैम्बर बनी दिल्ली में जीना हुआ हराम, लोग पैसे देकर खरीद रहे हैं हवा

आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि इस देश में किसी भी जगह पर स्वच्छ हवा के लिए आपको कीमत चुकानी पड़ेगी, लेकिन फिलहाल देश की राजधानी दिल्ली की स्थिति ऐसी ही हो गयी है।

Puja Kumari

Puja Kumari

जब से दिवाली का त्योहार बीता तभी से दिल्ली की हवा को लेकर कई सारे सवाल खड़े होने लगे हैं। हो भी क्यों न भला? हमेशा की तरह इस बार भी दिवाली में आतिशबाजी के कारण हवा बिल्कुल जहरीली हो गई इसका सबसे ज्यादा असर देश की राजधानी दिल्ली में देखने को मिला। अगर आपको याद होगा तो साल 2018 में इसी प्रभाव से बचने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली में आतिशबाजी को लेकर कई नियम लगाए थे लेकिन इन सब का कोई असर नहीं हुआ आज स्थिति यह हो गई कि हवा के जहरीले होने पर बाजार में एयर प्यूरीफायर, मास्क और एयर प्यूरीफायर प्लांट की बिक्री बढ़ गई लेकिन जरा आप ही सोचिए इन चीजों के द्वारा क्या हवा को उतना स्वच्छ किया जा सकता है जितना की होना चाहिए ? यह एक बड़ा सवाल बनते जा रहा है जिस पर चर्चा भी हो रही है और चिंता भी...

राजधानी की स्थिति इतनी दयनीय हो गयी है कि कुछ जगहों पर तो सांस लेना भी मुश्किल हो गया है, इतना ही नहीं अभी हाल में ही BIS के रिपोर्ट की माने तो दिल्ली की हवा ही नही बल्कि भी सबसे ज्यादा प्रदूषित पाया गया है। जहां एक तरफ़ दिल्ली निवासी जहरीली हवा से निजात पाने के लिए तमाम कोशिशें कर रहे थे, वहीं अब इस रिपोर्ट ने लोगों की चिंता और ज्यादा बढा दी है। आपको पता होगा कि जब दीवाली का त्योहार बिता था और उसके बाद वायु की गुणवत्ता में गिरावट आई थी तो मार्किट में एयरप्यूरीफायर जैसी चीजों की बिक्री भारी मात्रा में बढ़ी, लोग घरों से बाहर निकलने में डरने लगे थे जिसकी वजह से वो मास्क पहनकर बाहर निकल रहे थे लेकिन अब दूषित पानी से कैसे बचा जाए। हवा और पानी मानव जीवन का अभिन्न अंग है ।

Delhi OXY pure Bar
Delhi OXY pure Bar
Google

दिल्ली में लोग पैसे देकर खरीद रहे हैं ताजी हवा

जहां एक तरफ बाजार में हवा को प्यूरीफाइ करने वाली तमाम चीजें बिक रही है वहीं दूसरी ओर दिल्ली में एक जगह ऐसी भी है जहाँ लोग पैसे देकर स्वच्छ हवा खरीद रहे हैं। ये सुनकर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन ये सत प्रतिशत सच है। दिल्ली के साकेत में एक ऑक्सीजन बार खोला गया है, जिसका नाम oxy pure रखा गया है।

यहां लोग पैसे देकर शुद्ध हवा खरीद सकते हैं, यहां पर ग्राहकों को 7 फ्लेवर में ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जा रहा है। अब आपके मन में सबसे पहला सवाल यही आया होगा कि अखिर इसकी कीमत क्या होगी तो बता दें कि यहां पर आप 299 रुपये पाय करके 15 मिनट तक शुद्ध ऑक्सिजन ले सकते हैं। ये bar दिल्ली के सेलेक्ट सिटी मॉल में खोला गया। यहां पर आने वाले ग्राहकों का कहना है कि इसके प्रयोग से काफी अच्छा महसूस हो रहा है। लोग यहां आने को इसलिए मजबुर हैं क्योंकि 3 हफ्ते बीतने के बावजूद और प्रसाशन के भरपूर प्रयास करने के बाद भी दिल्ली की हवा दूषित स्थिति हाई लेवल पर है।

Delhi OXY pure Bar
Delhi OXY pure Bar
Google

सुप्रीम कोर्ट ने लागू किए थे ये नियम

अब यह भी जान लेना जरूरी है कि आखिर सुप्रीम कोर्ट ने दीवाली में किए जाने वाले आतिशबाजी को लेकर क्या नियम लगाए थें ?

दीवाली पर पटाखे फोड़ने के लिए निश्चित समय कोर्ट ने निर्धारित किया था पर अफसोस की इस नियम को कई जगहों पर फॉलो नहीं किया गया जिसका नतीजा आज आपके सामने है।

इसके अलावा कोर्ट ने प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर रोक लगाया था और सिर्फ ग्रीन क्रैकर्स जलाने की ही अनुमति दी थी।