उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
UP Board Exam 2020
UP Board Exam 2020|Uday Bulletin
देश

यूपी बोर्ड से पहले होगी गुरुजी की “परीक्षा”, फेल होने पर होगी कार्यवाही

अगर पाठयक्रम पूरा नहीं हुआ तो होगी कार्रवाई।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

Summary

उत्तर प्रदेश देश सबसे बड़ा बोर्ड है और हमेशा की तरह इस शैक्षणिक सत्र 2019-20 में भी भारी संख्या में छात्र और छत्राओं को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा कराने जा रहा है। हालांकि यहां एक पेच फसेगा, एक ओर जहां सरकार और बोर्ड ने परीक्षाएं फरवरी से शुरुआत करने का सोची है वहीँ अभी तक कई स्कूलों में शिक्षण कार्य उतना हुआ ही नही है जितना होना चाहिए।

पहले होगा शिक्षक परीक्षण :

सरकार और बोर्ड ने शिक्षकों और विद्यालयों के लिए जिलेवार डीआईओएस के माध्यम से आदेश जारी किए है कि बोर्ड परीक्षाओं से पहले शिक्षक और विद्यालय यह सुनिश्चित करे कि उनके द्वारा पढ़ाया जाने वाला सिलेबस पूरा हुआ है कि नहीं, अगर ऐसा नही हुआ तो निश्चित रूप से शिक्षकों को जिम्मेदार मानकर उनपर कार्यवाही की जाएगी। और इस संबंध में जिले के डीआईओएस ने हर विद्यालय को निर्देश जारी कर दिए है।

जारी हो चुका है परीक्षा टाइम टेबल :

ज्ञात हो यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के शेड्यूल को पहले ही जारी कर चुका है, हाईस्कूल की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से प्रारंभ होकर 3 मार्च 2020 तक चलेंगी जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक अनवरत रूप से चलती रहेगी। गौरतलब हो कि इस बार यूपी बोर्ड करीब 8549 परीक्षा केंद्रों पर 55 लाख के आस पास विद्यार्थी को परीक्षा देने का अवसर प्रदान करेगा।