उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ|IANS
देश

‘फैजाबाद’ का नाम ‘अयोध्या’ रखने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान, ‘अयोध्या’ में बनेगी भगवान राम की मूर्ति

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि ‘अयोध्या’ में बनेगी भगवान राम की मूर्ति

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

अयोध्या: 'इलाहाबाद' का नाम बदल कर 'प्रयागराज' करने के कुछ ही दिनों बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को घोषणा की कि 'फैजाबा'द जिला अब से 'अयोध्या' के नाम से जाना जाएगा। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आधिकारिक तौर पर इस बात की भी पुष्टि कर दी है कि सरदार पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बाद अब अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति बनेगी। मुख्यमंत्री ने राज्य की राजधानी लखनऊ से तकरीबन 120 किलोमीटर दूर स्थित इस तीर्थनगरी में कहा, ‘‘अयोध्या हमारी ‘आन, बान और शान’ का प्रतीक है।’’

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति का निर्माण होगा उनके कार्यकाल में ही होगा। यह मूर्ति खुले में नहीं होगी, इसके लिए उचित भवन का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि भगवान राम की मूर्ति को लेकर आर्किटेक्चर से बातचीत हो रही है।

आदित्यनाथ ने ‘कथा पार्क’ में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘दीपोत्सव नई परंपरा शुरू करता है।’’ अब बारी है श्री राम की एक दर्शनीय मूर्ति स्थापित करने की, जिसके लिए राज्य सरकार भूमि देख रही है , भगवान राम की पूज्यनीय मूर्ति मंदिर में होगी, लेकि एक दर्शनीय मूर्ति भी होगी, जो यहां की पहचान बन सके। हम वो सारी व्यवस्थाएं करेंगे, जिससे आस्था का सम्मान भी हो और अयोध्या की पहचान बन सके।

उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ‘‘अयोध्या नगरी हमारी ‘आन, बान और शान’ का प्रतीक है।’’ भगवान राम की मूर्ति अयोध्या के लिए स्तंभ चिन्ह की तरह होगी। वहीं राम जन्मभूमि की विवादित स्थल के बारे में पूछे जाने पर योगी जी ने कहा 'मंदिर यहां था और यहीं रहेगा, मगर जो भी होगा वह संविधान के दायरे में रहकर होगा।

आपको बता दें राम जन्मभूमि विवादित जमीन मामला सुप्रीम कोर्ट में विचारधीन है। सुप्रीम ने कहा कि जनवरी के बाद इस मामले की सुनवाई होगी।