उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
14 सफाई कर्मचारी की नौकरी के लिए 4600 MBA, PHD, BBA, BE, B-TEC वालों ने दिया आवेदन 
14 सफाई कर्मचारी की नौकरी के लिए 4600 MBA, PHD, BBA, BE, B-TEC वालों ने दिया आवेदन 
देश

14 सफाई कर्मचारी की नौकरी के लिए 4600 MBA, PHD, BBA, BE, B-TECH वालों ने दिया आवेदन 

हमारे देश में बेरोजगारी का कहर कुछ इस तरह बरस रहा है कि पीएचडी किये हुए लोग अब सफाई कर्मचारी की नौकरी करने से भी मना नहीं करते।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

तमिलनाडु: हमारे देश में बेरोजगारी का कहर कुछ इस तरह बरस रहा है कि पीएचडी किये हुए लोग अब सफाई कर्मचारी की नौकरी करने से भी मना नहीं करते। एक समय MBA, PHD, Engineering की डिग्रीयों पर जहां लोग गुमान किया करते थे आज आलम यह हैं कि यहीं लोग सफाई कर्मचारी की वैकेंसी पर भी टूट पड़ते हैं। दरअसल तमिलनाडु विधानसभा सचिवालय (Tamil Nadu Assembly) में स्वीपर का काम और सैनिटरी कर्मचारियों के पद की दौड़ में एम.टेक, बी.टेक और एमबीए, पोस्ट ग्रेजुएट और ग्रेजुएट के साथ ही कई पेशेवर योग्यता वाले लोग भी शामिल हुए हैं।

तमिलनाडु विधानसभा सचिवालय (Tamil Nadu Assembly) में स्वीपर के लिए 10 और स्वच्छता कर्मचारी के लिए 4 पदों की वैकेंसी निकली हैं। 26 सितंबर को विधानसभा सचिवालय ने इन पदों के लिए आवदकों से आवेदन मंगाए थे। जिसमें कुल 14 सफाई कर्मचारी के पद के लिए कई डिप्लोमाधारक फाइट कर रहे हैं और सभी इस नौकरी के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाए बैठे हैं। यहां तक कि ये डिग्री - डिप्लोमाधारक सफाई कर्मचारी की नौकरी पाने के लिए सिफारिश भी लगवाने से नहीं चूंक रहे।

इस पोस्ट के लिए एक मात्र योग्यता सिर्फ यह मांगी गई है कि इच्छुक अभ्यर्थी को हृष्ट पुष्ट होना होगा यानी पूरी तरह से स्वस्थ होना होगा। इस पोस्ट के लिए आयु सीमा 18 साल है, उससे ऊपर की सीमा निर्धारित नहीं है। अब तक इन दो पदों के लिए 4,607 आवेदन आ चुके हैं, इनमें रोजगार कार्यालय से भी शामिल हैं। इनमें से 677 आवेदकों को खारिज कर दिया गया, जबकि शेष ने योग्यता मानदंड को पूरा किया है।