उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार 
सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार |Google
देश

अब स्कूली छात्रों को भी गणित के गुर सिखाएंगे सुपर 30 फेम आनंद कुमार

आनंद कुमार तीन दिसंबर को ‘यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन’ द्वारा ग्रेटर नेाएडा में आयोजित एक सेमिनार में हजारों विद्यार्थियों से रू-ब-रू होंगे।

Uday Bulletin

Uday Bulletin

पटना | मेघावी व निर्धन बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute Of Technology) की प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी करवाकर आईआईटी (IIT) तक पहुंचाने वाले सुपर 30 के संस्थापक गणितज्ञ आनंद कुमार अब स्कूल के विद्यार्थियों को गणित के सवालों को सरल तरीके से हल करना सिखाएंगें।

बलीवुड स्टार ऋतिक रोशन अभिनीत अपने बायोपिक 'सुपर 30' के लिए चर्चित आनंद कुमार तीन दिसंबर को 'यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन' द्वारा ग्रेटर नेाएडा में आयोजित एक सेमिनार में हजारों विद्यार्थियों से रूबरू होंगे।

इसकी जानकारी देते हुए 'यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन' की सीईओ मोना गुलाटी ने यहां बुधवार को बताया कि इस सेमिनार में 100 से भी अधिक विद्यालयों से विद्यार्थी भाग लेंगे।

आनंद से यहां भेंट करने पहुंची गुलाटी ने बताया कि आनंद ने समाज की प्रतिकूल परिस्तिथियों से संघर्ष करते हुए भारत में निर्धन परिवार से आने वाले सैकड़ों बच्चों को अब तक न सिर्फ इंजीनियर बनाया है बल्कि वे उन तमाम लोगों के लिए अब प्रेरणास्रोत बन चुके हैं, जो अभाव के बावजूद जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, "अब आनंद देश में गणित को छात्रों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए कुछ नए प्रयोग करना चाहते हैं, जिसकी शुरुआत वे इस सेमिनार से करेंगे।"

उन्होंने बताया कि इस सेमिनार में छात्र नि:शुल्क प्रवेश पा सकेंगे। गुलाटी ने कहा कि इस सेमिनार में आनंद छात्रों को कुछ ऐसे टिप्स देंगे तथा गणित को व्यवहारिक जीवन से जोड़कर पढ़ने के तरीके बताएंगे, जिससे न सिर्फ गणित में छात्रों की रूचि जागृत होगी बल्कि वे गणित के चुनौतीपूर्ण सवालों को हल करने में भी सक्षम हो सकेंगे।

सुपर 30

बिहार की राजधानी पटना में स्थित सुपर 30 आईआईटी (IIT) में प्रवेश के लिए अनूठा कोचिंग इन्स्टीट्यूट है। यह संस्था समाज के गरीब एवं पिछड़े विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा देती है। नि:शुल्क होने एवं पिछड़े बच्चों को लेने के बावजूद भी यह संस्थान प्रतिवर्ष लगभग 30 बच्चों को आईआईटी (IIT) में प्रवेश-पात्रता (क्वालिफाई) दिलाने में सक्षम होता आया है। सुपर 30 इंस्टीट्यूट की शुरुआत सन 2003 में हुई थी। इस वर्ष सुपर 30 के 30 में से 18 विद्यार्थी आईआईटी में सफल हुए थे। 2004 में यह संख्या 22 और सन 2005 में यह 26 हो गई। 2017 में सभी 30 छात्र सफल रहे।

श्री आनन्द कुमार इसके जन्मदाता एवं कर्ता-धर्ता है। आनंद कुमार रामानुज स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स नामक संस्थान का भी संचालन करते हैं। सुपर-30 को इस गणित संस्थान से होने वाली आमदनी से चलाया जाता है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल पूर्व जापानी ब्यूटी क्वीन और अभिनेत्री नोरिका फूजिवारा ने सुपर 30 इंस्टीट्यूट पर एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई थी।