उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
उर्जित पटेल
उर्जित पटेल
देश

उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देकर RBI के गवर्नर पद से दिया इस्तीफा, कहा RBI में काम करना मेरे सौभाग्य की बात 

इतने वर्षों तक आरबीआई (RBI) के साथ अनेक भूमिकाओं में रहे उर्जित पटेल

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (Reserve Bank of India) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) ने रिज़र्व बैंक से इस्तीफा दे दिया है। उर्जित पटेल ने अपने बयान में कहा है कि वह निजी कारणों की वजह से इस्तीफा दे रहे हैं। हालांकि उर्जित पटेल ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दिया है।

सूत्रों की माने तो आरबीआई (RBI) गवर्नर उर्जित पटेल और केंद्र सरकार के बिच चल रहे मुद्दों पर मतभेद की वजह से दोनों में तनातनी की स्थिति पैदा हो गई थी।

उर्जित पटेल के लिए बैंक में काम कर पाना मुश्किल हो गया था। पटेल ने अपने बयान में कहा कि यह उनके लिए बड़े सम्मान की बात थी कि वह इतने वर्षों तक आरबीआई (RBI) के साथ अनेक भूमिकाओं में रहे।

आपको बता दें कि, आरबीआई (RBI) केन्द्रीय बैंक गवर्नर और केन्द्र सरकार में स्वायत्तता को लेकर विवाद खड़ा हुआ था। हालांकि इस विवाद के बाद केन्द्र सरकार में बयान दिया था कि उसके और केन्द्र सरकार के बीच स्वायत्तता को लेकर कोई विवाद नहीं हैं।

वहीं खबरों के मुताबिक केन्द्र सरकार और आरबीआई (RBI) के विवाद के बीच केन्द्र सरकार द्वारा आरबीआई (RBI) के खजाने में पड़े सिक्योरिटी डिपॉजिट को लेकर था। रिपोर्ट के मुताबिक केन्द्र सरकार केन्द्रीय रिजर्व से अधिक अंश की मांग कर रहा था और बैंक उसे कानून का हवाला देते हुए इस फैसले का इंकार कर रहा था।

हालांकि पिछले दिनों आरबीआई (RBI) की बोर्ड बैठक यह भी जानकारी मिली थी कि केंद्र सरकार और उर्जित पटेल (Urjit Patel ) के बीच चीजें ठीक हो गई हैं, लेकिन सोमवार को अचानक उन्होंने इस्तीफा दे दिया। उर्जित पटेल ने अपने इस्तीफे का कारण निजी रखा है।