Uday Bulletin
www.udaybulletin.com
राहुल गांधी (Rahul Gandhi- President of Indian National Congress)
राहुल गांधी (Rahul Gandhi- President of Indian National Congress)|Google
देश

PM Modi संसद और अपनी ‘ओपन बुक परीक्षा से बच निकले: राफेल पर राहुल गांधी

प्रधानमंत्री मोदी ‘भारतीय विज्ञान कांग्रेस’ में शामिल होने के लिए बृहस्पतिवार को पंजाब की ‘लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी’ (एलपीयू) पहुंचे।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी राफेल सौदे मामले को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर लगातार हमलावर होते नज़र आ रहे हैं। राहुल गांधी ने लोकसभा में राफेल सौदे मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद में 20 मिनट बहस यानी ‘ओपन बुक परीक्षा’ की चुनौती देने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि मोदी इस परीक्षा से बचकर निकल लिए और अब पंजाब के एक विश्वविद्यालय में छात्रों को लेक्चर दे रहे हैं।

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी आज पंजाब के लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) में हैं जहां वें 106th भारतीय विज्ञान कांग्रेस (Indian Science Congress) को सम्बोधित कर रहे हैं। जहां उन्होंने भारत का भविष्य: विज्ञान और प्रौद्योगिकी (Future of India: Science and Technology) विषय पर भाषण दिया है। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने पंजाब के गुरुदासपुर में अपनी लोकसभा चुनाव 2019 की पहली चुनावी रैली को भी सम्बोधित किया है।

गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि हमारे प्रधानमंत्री संसद और अपनी ओपन बुक परीक्षा से बच निकले। इसकी बजाय वह पंजाब में लवली यूनिवर्सिटी के छात्रों को लेक्चर दे रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं छात्रों से आग्रह करता हूं कि वे प्रधानमंत्री से सम्मान के साथ वो चार सवाल पूछें जो मैंने कल उनसे किए थे।’’ गौरतलब है कि गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी को राफेल पर ‘ओपन बुक परीक्षा’ की चुनौती देते हुए ट्विटर पर चार सवाल किए थे।

उन्होंने ट्वीट कर पूछा था, ‘‘126 की जगह 36 विमानों की जरूरत क्यों? 560 करोड़ रुपये प्रति विमान की जगह 1600 करोड़ रुपये क्यों? मोदी जी, कृपया हमें बताइए कि पर्रिकर जी राफेल फाइल अपने बेडरूम में क्यों रखते हैं और इसमें क्या है? ‘एचएएल’ की जगह ‘एए’ क्यों? क्या वह (मोदी) आएंगे या प्रतिनिधि भेजेंगे?’

हालांकि, बाद में उन्होंने तीसरा सवाल भी पूछा, 'मोदी प्लीज बताइए, पर्रिकर जी ने अपने बेडरूम में राफेल की फाइल क्यों रखी हुई है और इस फाइल में क्या जानकारी है।

आपको बता दें, पंजाब में बीजेपी और अकाली दल की गठबंधन के लिए आज प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा चुनाव की पहली चुनावी रैली गुरदासपुर (Gurdaspur) शहर से शुरुआत कर रहे हैं। प्रधनमंत्री मोदी के लिए लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान 100 रैलियों का आयोजन किया जाने वाला है। गुरदासपुर लोकसभा सीट पर विनोद खन्ना के मौत के बाद अक्टूबर 2017 में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी।