उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi)
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi)|IANS
देश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने सार्वजनिक किया संपत्ति का ब्योरा,जानें कितनी है संपत्ति

बिहार में हर साल के अंतिम दिन मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों के चल और अचल संपत्ति की जानकारी को सार्वजनिक किया जाता है

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

पटना: बिहार (Bihar) सहित देश के प्रत्येक राज्यों में हर साल के अंतिम दिन मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों के चल और अचल संपत्ति की जानकारी को सार्वजनिक किया जाता है। इस साल जो घोषित संपत्ति का ब्यौरा दिया गया है उसके अनुसार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से जहां उनका बेटा निशांत ज्यादा अमीर है, वहीं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) सहित कई मंत्री भी उनसे ज्यादा धनी हैं। यह खुलासा स्वयं मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक कर किया है।

बिहार सरकार की वेबसाइट पर मंत्रियों द्वारा दी गई संपत्ति के ब्योरे के अनुसार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से ज्यादा अमीर हैं। नीतीश कुमार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उनके पास नकद केवल 42,500 रुपये हैं जबकि उनके बैंकों में कुल जमा राशि 42 हजार हैं। पिछले वर्ष नीतीश कुमार के पास नकद 46,566 रुपये थे।

Also read: बिहार में भाजपा ने मुख्यमंत्री का अपहरण कर लिया है : गुलाम नबी आजाद  

नीतीश (Nitish Kumar) के पास 16 लाख की चल संपत्ति और 40 लाख रुपये की अचल संपत्ति है, जिसमें दिल्ली का एक फ्लैट भी शामिल है। नीतीश गो पालन भी करते हैं। इनके पास आठ गाय और छह बछड़े हैं। वैसे नीतीश से उनके पुत्र निशांत ज्यादा अमीर हैं। निशांत के पास 1़29 करोड रुपये की चल जबकि 1.48 करोड़ की अचल संपत्ति है।

वैसे, नीतीश न केवल अपने पुत्र से बल्कि उपमुख्यमंत्री मोदी (Sushil Kumar Modi) से भी संपत्ति के मामले में पिछड़े हुए हैं। नीतीश के पास जहां 56 लाख रुपये कीमत की चल-अचल संपत्ति है वहीं सुशील मोदी के पास चल-अचल संपत्ति 1.40 करोड़ रुपये की है।

सुशील मोदी की पत्नी जेसी जर्ज के पास 1.51 करोड रुपये की चल-अचल संपत्ति है। मोदी पर 17 लाख रुपये का कर्ज भी है। मोदी की पत्नी के पास 500 ग्राम सोना भी है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2005 में मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एक नई परंपरा शुरू की थी, जहां प्रत्येक साल के अंतिम दिन वह खुद और अपने मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों के संपत्ति का ब्यौरा आम जनता के सामने पेश करते हैं। इसी परंपरा के मुताबिक 31 दिसंबर को नीतीश कुमार और उनके मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किया।

Also read: बिहार: RSPL नेता उपेंद्र कुशवाहा का नितीश कुमार पर तंज, ‘मुख्यमंत्री जी, आखिर और कितने साथियों की बलि चाहिए’

संपत्ति ब्यौरा सार्वजनिक किए जाने के बाद इस बात का भी खुलासा हुआ है कि नीतीश मंत्रिमंडल में शमिल कई मंत्री हथियारों के भी शौकीन हैं। सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह के पास राईफल और पिस्तौल है तो मंत्री श्रवण कुमार भी एक राईफल और एक रिवॉल्वर के मालिक हैं। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार और सहकारिता मंत्री राणा रंधीर सिंह भी रिवाल्वर और राइफल के शौकीन हैं।

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव के पास कोई वाहन नहीं है। उनके पास सिर्फ एक पुराना स्कूटर है, जिसकी कीमत पांच हजार रुपये दर्शाई गई है।

--आईएएनएस