उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
पर्रिकर का परिवार 
पर्रिकर का परिवार |Twitter
देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनोहर पर्रिकर को दी श्रद्धांजलि, परिवार से मिले

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक के तौर पर शुरुआत कर गोवा के मुख्यमंत्री और देश के रक्षा मंत्री बनने वाले पर्रिकर की छवि हमेशा ही बहुत सरल और सामान्य व्यक्ति की रही।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

प्रधानमंत्री मोदी आज गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की अंतिम यात्रा पर श्रद्धांजलि देने पणजी पहुंचे। वहां उन्होंने शोक संतप्त परिवार और पार्टी नेताओं से बातचीत की और परिवार को सांत्वना दी। प्रधानमंत्री मोदी के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं। पर्रिकर की अंतिम यात्रा तक पीएम गोवा में ही रुकेंगे।

गोवा पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री ने पर्रिकर को याद करते हुए तीन ट्वीट किये थे। जिससे यह पता चलता है कि पर्रिकर पीएम के कितने करीब थे। गोवा पहुंचकर प्रधानमंत्री ने पर्रिकर के दोनों बेटों से भी बातचीत की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा था -

प्रधानमंत्री ने किया पर्रिकर को याद

#1 ‘‘श्री मनोहर पर्रिकर बेमिसाल नेता थे। एक सच्चे देशभक्त और असाधारण प्रशासक थे, सभी उनका सम्मान करते थे। देश के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा पीढ़ियों तक याद रखी जाएगी। उनके निधन से बहुत दुखी हूं। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदनाएं। शांति।’’

#2 “मोदी ने कहा कि जब पर्रिकर रक्षा मंत्री थे तो भारत ने कई फैसले दिए जिसने देश की सुरक्षा क्षमताओं को बढ़ाया, स्वदेशी रक्षा उत्पादन बढ़ाया और पूर्व सैनिकों के जीवन को बेहतर बनाया।

#3 “उन्होंने कहा, ‘‘यह उनका मधुरभाषी व्यक्तित्व और मिलनसार स्वभाव था कि वह वर्षों तक राज्य के पसंदीदा नेता रहे। उनकी जन समर्थक नीतियों ने गोवा को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।’’

पर्रिकर का परिवार 
पर्रिकर का परिवार 
Google

पर्रिकर का परिवार

मनोहर पर्रिकर के परिवार में दो पुत्र और पर्रिकर के माता-पिता है। उनके दोनों बेटों का नाम उत्पल और अभिजीत है। उत्पल अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं और अभिजीत बुसिनेस मैन हैं। मनोहर पर्रिकर की पत्नी मेघा पर्रिकर का देहांत 2000 में कैंसर कि बीमारी की वजह से हुआ था। पर्रिकर के दोनों बेटों की शादी हो चुकी है। उत्पल की पत्नी उमा सरदेसाई हैं। उमा ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से पढ़ाई की है। दोनों का एक बेटा है, जिसका नाम ध्रुव है। दूसरे बेटे अभिजीत की शादी उनकी पुरानी दोस्त साई से 2013 में हुई। उनकी पत्नी साई फार्मासिस्ट हैं।

पर्रिकर का परिवार 
पर्रिकर का परिवार 
Google

आपको बता दें कि, चार बार के गोवा मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर फरवरी 2018 से ही अग्नाशय संबंधी बीमारी से जूझ रहे थे। पिछले एक साल से बीमार चल रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता का स्वास्थ्य दो दिन पहले बहुत बिगड़ गया था। शनिवार देर रात अस्पताल में एडमिट करने के बाद से ही वे जीवनरक्षक प्रणाली पर थे। मुख्यमंत्री का निधन रविवार शाम छह बजकर चालीस मिनट पर हुआ।