उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी|IANS
देश

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट करेगा प्रधानमंत्री के तोहफों की ई-नीलामी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और यादगार चीजों को मंगलवार को नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) में आयोजित एक प्रदर्शनी में दर्शाया गया।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और यादगार चीजों को मंगलवार को नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) में आयोजित एक प्रदर्शनी में दर्शाया गया। इनमें उनके द्वारा लकड़ी पर की गई नक्काशी का चित्र भी शामिल था। इन सभी चीजों की जल्द ही इंटरनेट पर बोली लगेगी।

भारत की विभिन्न संस्कृतियों को दर्शाने वाले इन तोहफों में पगड़ियां, अंगवस्त्र, जैकेट, फोटो और ऐतिहासिक चीजें शामिल हैं। इसके अलावा, इसमें कई प्रकार की चित्रकारियां भी शामिल हैं।

साल 2014 में मई में प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद से ही मोदी को कई प्रकार के तोहफे मिलते रहे हैं। इस दौरान किए गए दौरों पर भी उन्हें पुरस्कारों से नवाजा गया।

इसके अलावा, उन्हें लोकप्रिय हस्तियों सरदार वल्लभभाई पटेल, स्वामी विवेकानंद, नारायण गुरु की प्रतिमाएं भी भेंट स्वरूप दी गई।

आईएएनएस द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, एनजीएमए के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन सभी तोहफों की इंटरनेट पर नीलामी होगी और इसके लिए अभी तारीख तय नहीं की गई है।

इस नीलामी में जमा होने वाला धन दान में दिया जाएगा। प्रत्येक तोहफे की आधार राशि 500 रुपये है। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा यह आधार राशि तय की गई है। ऐसे करीब 2,000 तोहफों की नीलामी होगी। नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) में लगी प्रदर्शनी 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय ( National Gallery of Modern Art (NGMA)) की स्थापना भरत सरकार द्वारा मार्च 29 1954 में किया गया था। सबसे पहले ये संग्रहालय नई दिल्ली में खोला गया , जिसमें 14000 आधुनिक कलकीर्तियाँ संग्रहित की गई थी। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय 12000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला है, यह भारत के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े आधुनिक कला संग्रहालयों में से एक है।

आपको बात दें, आपको बात दें, प्रधानमंत्री मोदी अपने कार्यकाल के दौरान देश विदेश से मिले उपहारों को यहाँ प्रदर्शनी में दर्शाया जाइएगा और साथ ही उसकी नीलामी भी की जाएगी।