PM Modi in Hunar Haat
PM Modi in Hunar Haat|Google
देश

मोदी बने चटोरे, हुनर हाट में लिट्टी चोखे संग चाय का लुत्फ उठाया

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनता के बीच उपस्थिति कभी कम नहीं रही है, चाहे वह सियाचिन जैसे ऊंचे युद्धस्थल पर तैनात सैनिकों से मिलना हो या सैनिकों के साथ दिवाली मनाना हो। 

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

Summary

आजकल मोदी जनता के बीच पहुंचकर क्षेत्रीय व्यंजनों का स्वाद चख रहे है।

लिट्टी चोखा खाकर बने बिहारी :

अगर बिहार की जनता, साहित्य और कल्चर को समझना चाहते है तो आपको वहाँ तक पहुंचने का रास्ता बिहारी भोजन से पहुचकर ही मिलेगा। शायद नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने यह रास्ता खोज लिया है। दिल्ली में चल रहे हुनर हाट मेले में बिहारी स्टाल "बिहारी व्यंजन लिट्टी चोखे" पर पहुँच कर शुद्ध देशी घी से निर्मित लिट्टियों का लुत्फ चोखे के साथ उठाया, साथ ही प्रधानमंत्री ने देशी मसालेदार चाय का आंनद लिया।

बिहार का महसूर व्यंजन है लिट्टी चोखा :

अगर आप मुंबई की पहचान किसी व्यंजन या डिश से करते है तो वह है वडापाव और कोलकाता रोसगुल्ला, साउथ में इडली मेंदू वड़ा, ठीक उसी प्रकार उत्तर प्रदेश का पूर्वी भाग पूर्वांचल समेत पूरे बिहार में लिट्टी चोखा एक धर्म की तरह है, स्वादिष्ट होने साथ साथ लिट्टी चोखा सेहत की दृष्टि से भी बेहद सुपाच्य और हितकर होता है।

लिट्टी चोखे की वजह से विपक्षियों ने लगाये आरोप :

दिल्ली में जैसे ही नरेंद्र मोदी ने लिट्टी चोखे को मुँह से लगाया उसके बाद तमाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विपक्षियों ने हुनर हाट के जरिये बिहार चुनाव की संभावनाओं को रखना शुरू किया। लोगों ने मोदी पर बिरयानी की नापसंद और लिट्टी चोखे के प्यार पर एतराज भी जताया। लेकिन चुनाव की अपनी जद और सीमा होती है। स्वाद और पेट की कोई बंदिश नहीं होती। जो चीज जिसे पसंद आये उसे खाता ही जाए।

कब और कहाँ होता है हुनर हाट?

'कौशल को काम' थीम पर आधारित यह 'हुनर हाट' 13 से 23 फरवरी, 2020 तक आयोजित किया जा रहा है, जहां देश भर के हुनर के उस्ताद दस्तकार, शिल्पकार और खानसामे भाग ले रहे हैं। बड़ी बात यह है कि इसमें 50 फीसदी से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं

इससे पहले दिल्ली, मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुडुचेरी, इंदौर आदि स्थानों पर 'हुनर हाट' आयोजित किए जा चुके हैं। अगले 'हुनर हाट' का आयोजन रांची में 29 फरवरी से आठ मार्च, 2020 तक और फिर चंडीगढ़ में 13 मार्च से 22 मार्च, 2020 तक किया जाएगा। आने वाले दिनों में 'हुनर हाट' का आयोजन गुरुग्राम, बेंगलुरू, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर अजमेर और अन्य शहरों में किया जाएगा।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com