प्रधानमंत्री ने कहा हमारे द्वारा बनाई गई वैक्सीन मानवता के लिए समर्पित होगी

भारत की वैक्सीन दुनियाभर के लिए होगी
प्रधानमंत्री ने कहा हमारे द्वारा बनाई गई वैक्सीन मानवता के लिए समर्पित होगी
made in indian corona vaccineGoogle Image

पूरी दुनिया जहाँ एक ओर कोरोना की महामारी की वजह से त्रस्त नजर आ रही है वहीँ भारत ने बीते दिन दुनिया को यह आश्वासन दिया कि वह अपनी दवा निर्माण क्षमता से दुनियाभर को इस महामारी से निजात दिलाने का प्रयास करेंगे

भारत की तरफ आशान्वित है दुनिया:

दरअसल किसी वैक्सीन की खोज के साथ-साथ उसका भारी मात्रा में निर्माण करना एक बहुत बड़ा काम है। चूंकि वैक्सीन निर्माण के लिए सबसे अहम बात है कि इंड्रस्टी ने पहले भी भारी मात्रा में वैक्सीनो का निर्माण किया हो, रखरखाव किया हो और वितरण जैसी क्रियाओं का अनुभव हो। भारत इस मामले में दुनियाभर में अपना सबसे मजबूत स्थान रखता है। अगर वैक्सीन निर्माण की बात करें तो दुनियाभर के बड़े वैक्सीन खोजकर्ताओं ने भारत की तमाम कंपनियों जिसमे "सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया" समेत अन्य कंपनियों के नाम शामिल है। जिसके करार के तहत वैक्सीन का भारत मे निर्माण किया जाएगा इसके बाद यह वैक्सीन दुनियाभर में पहुंचाई जाएगी।

भारत की क्षमता:

दरअसल वैक्सीन निर्माण फिर भी एक सहज प्रक्रिया है लेकिन इसके बाद वैक्सीन को सहेजना एक कठिन कार्य है जिसके तहत वैक्सीन को निश्चित तापमान पर स्टोर करके रखना, वैक्सीन के मूवमेंट के समय उसे निश्चित तापमान पर रखना भी बेहद जरूरी हो जाता है। कई बार कोल्ड स्टोरेज और मूवमेंट के समय सही तापमान न मिलने के कारण वही वैक्सीन खतरनाक साबित हो जाती है या फिर बेअसर। लेकिन कोरोना काल मे भारत ने भविष्य को देखते हुए इस तरह की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली है जिसके तहत कोल्ड स्टोरेज चैन के साथ-साथ मूवमेंट के लिए प्रशीतक कंटेनर जैसी सुविधाओं में अभूतपूर्व क्षमता विकसित कर ली है।

मानवता के लिए बेहद हितकारी होगा यह कदम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानवता के लिए उठाए गए कल्याणकारी कदम उठाए है जिसमे वैक्सीन निर्माण, संग्रहण और वितरण जैसे कार्यो की जानकारी दुनिया को उपलब्ध कराई है। अपने संभाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि वर्तमान में 3 वैक्सीन अपने तीसरे चरण की ट्रायल पर है जिनके नतीजे आने के बाद ये लोगों को मिलना शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री ने यह जानकारी भी दी कि महामारी के भीषण वक्त में भारत की फार्मास्युटिकल इंड्रस्टी ने करीब 150 देशों में आवश्यक दवाओं की खेप भेजी है।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

Related Stories

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com