Lucknow Mahotsav 
Lucknow Mahotsav |Google 
देश

योगी सरकार लखनऊ महोत्सव करा पाने में असमर्थ, चार दशक से होता आ रहा है लखनऊ महोत्सव।

प्रशासन ने लखनऊ महोत्सव अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया। 

Uday Bulletin

Uday Bulletin

लखनऊ महोत्सव कुछ 'अपरिहार्य परिस्थितियों' के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। यह महोत्सव आगामी 17 जनवरी से शुरू होने वाला था। महोत्सव के पोस्टर्स और लोगो जारी करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा संवाददाता सम्मेलन के आयोजन के कुछ ही घंटों बाद महोत्सव का स्थगन कर दिया गया। लखनऊ में चार दशकों से हर साल महोत्सव आयोजित होता रहा है।

जिला अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि शाम को उच्चाधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह फैसला किया गया। उन्होंने हालांकि कोई विशेष कारण नहीं बताया, वहीं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि यह कार्यक्रम सुरक्षा कारणों से स्थगित किया गया।

एक अधिकारी ने कहा, "हम फरवरी में होने जा रहे डिफेंस एक्सपो की तैयारी कर रहे हैं। इसके बाद हम 12-17 जनवरी तक राष्ट्रीय युवा उत्सव (नेशनल यूथ फेस्टिवल) की भी मेजबानी कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में महोत्सव की भी मेजबानी कर पाना संभव नहीं होगा।"

हालांकि यह समझ से परे है कि पिछले महीने तय हो चुके युवा उत्सव और डिफेंस एक्सपो के कार्यक्रम की तारीखों की जानकारी अधिकारियों को अंतिम समय तक नहीं थी।

इंडोर और आउटडोर कार्यक्रमों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल होने वाले सेलीब्रिटीज के नाम तक जारी कर दिए गए थे। विभिन्न कारीगरों और शिल्पकारों के लिए दुकानों की नीलामी के साथ-साथ अन्य सभी तैयारियां हो चुकी थीं।

एक अधिकारी ने स्वीकार किया, "महोत्सव का स्थगन हमें बहुत मंहगा पड़ेगा और बॉलीवुड स्टार्स तथा अन्य कलाकारों के कार्यक्रम महीनों पहले तय होने के कारण महोत्सव के लिए नई तारीखें तय करना आसान नहीं होगा। इसके अलावा खुली जगह में होने वाला कार्यक्रम गर्मी में उस मौसम में नहीं कराया जा सकता।"

दस दिवसीय महोत्सव में अवध के खाने, संस्कृति और विरासत का प्रदर्शन होता है लेकिन अयोध्या पर निर्णय के कारण इसे पिछले साल नवंबर में स्थगित करना पड़ा था।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com