कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात करते हुए। 
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात करते हुए। |IANS
देश

कर्नाटक उपचुनाव 2018: कांग्रेस JDS गठबंधन को मिला दीवाली में जीत का तोहफा,5 में से 4 सीट पर विजय, बीजेपी का डब्बा गोल

इन उपचुनावों में 54.5 लाख मतदाताओं में से करीब 66 फीसदी ने मतदान किया था।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

बेंगलुरू | कर्नाटक में सत्तारूढ़ गठबंधन जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर हो रही मतगणना में दो-दो सीटों पर आगे चल रही है। निर्वाचन अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

जेडी (एस) 'एलआर शिवरामेगोड़ा ने 324943 मतों के अंतर से मंड्या संसदीय सीट जीती। सुबह 9:45 तक मिले शुरुआती रुझानों के मुताबिक, ऐसी उम्मीद है कि भाजपा शिमोगा सीट बरकरार रख सकती है लेकिन वह पार्टी बेल्लारी सीट गंवा सकती है। इस सीट पर वह एक लाख से अधिक वोटों से पीछे है।

कांग्रेस के वीएस युगप्पा ने 243161 मतों के अंतर से बेल्लारी संसदीय सीट जीत ली हैं।

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि रामनगर और मांड्या सीट पर जेडीएस आगे है जबकि कांग्रेस जामखंडी और बेल्लारी पर आगे चल रही है। आपको बता दें कि, एलआर शिवरामेगोड़ा मांड्या सीट जीत चुके हैं।

बेल्लारी (आरक्षित), मांड्या व शिमोगा लोकसभा सीटों और जामखंडी व रामनगर विधानसभा सीट पर सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। यहां तीन नवंबर को उपचुनाव हुए थे।

जामखंडी विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार आनंद सिद्दू न्यामगौड़ा भाजपा के श्रीकांत कुलकर्णी से 16,516 वोटों से आगे चल रहे हैं।

रामनगर विधानसभा क्षेत्र से जेडीएस से मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी ने भाजपा के एल.ए. चंद्रशेखर पर 34,995 वोटों की भारी बढ़त बनाई हुई है।

चंद्रशेखर उपचुनाव से मात्र कुछ दिन पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में दोबारा शामिल हुए थे।

बेल्लारी लोकसभा सीट (आरक्षित) से कांग्रेस के वी.एस. उगरप्पा भाजपा की जे. शांता से करीब 1,00,723 वोटों से आगे चल रहे हैं।

मांड्या लोकसभा सीट से जेडीएस के एल. शिवराम गौड़ा भाजपा के सिद्दारमैया पर 38,920 वोटों की बढ़त बनाए हुए हैं।

शिमोगा संसदीय सीट पर भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई. राघवेंद्र जेडीएस के प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री एस. बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा से 9,665 वोटों से आगे चल रहे हैं।

मतगणना केंद्रों के रूप में इंजीनियरिंग और सरकारी कॉलेजों में वोटों की गिनती की जा रही है। इन उपचुनावों में 54.5 लाख मतदाताओं में से करीब 66 फीसदी ने मतदान किया था।

--आईएएनएस

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com