उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
कर्णाटक उपचुनाव 2018 परिणाम 
कर्णाटक उपचुनाव 2018 परिणाम |Times now
देश

कर्नाटक उपचुनाव 2018 : 5 सीटों पर हुए उपचुनावों के लिए मतगणना शुरू 

मतगणना केंद्रों के रूप में इंजीनियरिंग और सरकारी कॉलेजों में वोटों की गिनती की जा रही है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

बेंगलुरू | कर्नाटक में लोकसभा की तीन सीटों और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार को शुरू हो गई। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को यहां बताया, "बेल्लारी (एसटी), मांड्या व शिमोगा लोकसभा सीटों और जामखंडी व रामनगर विधानसभा सीटों पर मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो गई।"

कर्नाटक उपचुनाव 2018 के नतीजे से जुड़ी कुछ बातें

- कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार के मुताबिक, मतगणना केंद्रों पर पर्यवेक्षकों और स्टाफ समेत कुल 1,248 अधिकारियों को तैनात किया गया है।

- मतगणना केंद्रों के रूप में इंजीनियरिंग और सरकारी कॉलेजों में वोटों की गिनती की जा रही है।

- इन उपचुनावों में 54.5 लाख मतदाताओं में से करीब 66 फीसदी ने मतदान किया था।

- तैनात पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मतगणना के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हो यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गए हैं।

- जामखंडी में सबसे अधिक 77.17 फीसदी मतदान हुआ, जिसके बाद रामनगर में 71.88 फीसदी, बेल्लारी (आरक्षित) 63.85, शिमोगा में 61.05 फीसदी और मंड््या में 53.93 फीसदी मतदान हुआ।

- सभी पांच सीटों पर 31 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिसमें से पांच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के तीन और कांग्रेस के दो उम्मीदवार शामिल हैं, जबकि बाकी निर्दलीय के रूप में मैदान में हैं।

- रामनगर विधानसभा सीट पर JDS और BJP के बीच कड़ा मुकाबला है, JDS ने जहां अनिता कुमारस्वामी को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने एल चंद्रशेखर को। खास बात है कि 2018 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने यहां जीत दर्ज की थी।

- प्रमुख उम्मीदवारों में जेडीएस से मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी की पत्नी अनिता, बेल्लारी से भाजपा विधायक बी.श्रीरामुलु की बहन बी. शांता और शिमोगा से भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बी.एस.येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई राघवेंद्र शमिल हैं।

- चुनाव अधिकारी ने कहा, "दो विधानसभा सीटों पर कम मतदान होने के कारण यहां लोकसभा की तीन सीटों के मुकाबले दोपहर बाद तक नतीजे सामने आ सकते हैं।"