IPS Rishi Kumar Shukla: मध्य प्रदेश काडर के IPS ऋषि कुमार शुक्ला को बनाया गया CBI का नया निदेशक

1983 बैच के मध्य प्रदेश काडर के आईपीएस अधिकारी फिलहाल मध्य प्रदेश पुलिस आवास निगम के अध्यक्ष हैं।
IPS Rishi Kumar Shukla: मध्य प्रदेश काडर के IPS ऋषि कुमार शुक्ला को बनाया गया CBI का नया निदेशक
IPS Rishi Kumar Shukla: ऋषि कुमार शुक्ला को बनाया गया CBI का नया निदेशकGoogle

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार मध्य प्रदेश पुलिस के पूर्व प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ला (Rishi Kumar Shukla) को दो साल के तय कार्यकाल के लिये शनिवार को सीबीआई (CBI) का निदेशक नियुक्त किया गया। ऋषि कुमार शुक्ला (Rishi Kumar Shukla) 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी है। ऋषि कुमार शुक्ला (Rishi Kumar Shukla) के नाम पर सेलेक्ट कमेटी ने मुहर लगाई है। इस कमेटी में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, पीएम मोदी और नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे। आपको बता दें कि ऋषि कुमार शुक्ला (Rishi Kumar Shukla की नियुक्ति दो सालों के लिए की गई है। उन्हें काफी तेज-तर्रार अधिकारी माना जाता है। इससे पहले वे मध्य प्रदेश के डीजीपी समेत अन्य पदों पर भी रह चुके हैं।

ऋषि कुमार शुक्ला बने सीबीआई के निदेशक  
ऋषि कुमार शुक्ला बने सीबीआई के निदेशक  Twitter

आपको बता दें कि सीबीआई प्रमुख का पद 10 जनवरी से खाली है। भारी विवाद के कारण पूर्व सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को इस पद से हटाये गया था। जिसके बाद से ही यह पद खाली पड़ा था। ज्ञात हो आलोक वर्मा का गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना से भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर झगड़ा चल रहा था। वर्मा और अस्थाना दोनों ने एक-दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे। वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटाए जाने के बाद उन्हें दमकल सेवा, नागरिक रक्षा और होम गार्ड्स का महानिदेशक बनाया गया था। यह सीबीआई प्रमुख की तुलना में कम महत्वपूर्ण पद था। इस विवाद के बाद आलोक वर्मा ने दमकल सेवा, नागरिक रक्षा और होम गार्ड्स का महानिदेशक के पद से भी इस्तीफा दे दिया था।

आपको बता दें कि, 1983 बैच के मध्य प्रदेश काडर के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला (Rishi Kumar Shukla) फिलहाल मध्य प्रदेश पुलिस आवास निगम के अध्यक्ष हैं। वह आलोक वर्मा का स्थान लेंगे।

ऋषि कुमार शुक्ला बने सीबीआई के निदेशक  
ऋषि कुमार शुक्ला बने सीबीआई के निदेशक  Twitter

आपको बता दें कि, 1 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगते हुए सीबीआई निदेशक की जल्द नियुक्ति करने के लिया कहा था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि, सीबीआई निदेशक का पद संवेदनशील है और सरकार को अबतक एक नियमित निदेशक नियुक्त कर देना चाहिए था। जिसके बाद केंद्र सरकार की तरह से महान्यायवादी के.के. वेणुगोपाल ने अदालत को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की उच्चस्तरीय समिति शुक्रवार शाम बैठक कर नए निदेशक की नियुक्ति पर निर्णय लेगी।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

No stories found.
उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com