उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Populated India
Populated India|Internet

भारत की “आबादी” एक सोच का विषय

ऐसे 5 देश जहाँ भारतीयों की आबादी वहाँ की स्थानीय आबादी से अधिक है।

यह जानना आश्चर्यजनक नहीं है की चीन के बाद पूरे विश्व में आबादी के आधार पर दूसरे स्थान पर आने वाला हमारा देश “भारत” ही है, लेकिन हमारे देश के अलावा भी कई अन्य देश हैं जहाँ पर भारतीय लोग अधिक संख्या में रहते हैं और जहाँ पर भारतीय लोगों की आबादी उस देश के मूलनिवासियों की आबादी से अधिक है। यूएन डिपार्टमेंट ऑफ़ इकोनॉमिक एंड सोशल डाटा के अनुसार भारत का दुनिया में सबसे ज्यादा प्रवासी है। हालाँकि हमारी बढ़ती आबादी एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है जिसपर सरकार को अपनी खासा नज़र एवं कोई नयी योजना आबादी को काम करने के लिए लाना चाहिए लेकिन यह भी कहना गलत नहीं होगा तमाम योजनाओं को ध्यान में रखते हुए भी हमें कोई खास फायदा नहीं हुआ क्योंकि यह सिर्फ भारत की जनता के ऊपर निर्भर करता है की आप किस बात पर कितना ध्यान दें या नहीं। किसी भी देश मे अगर आबादी अर्थव्यवस्था से अत्यतधिक हो जाये तो वहाँ जीवन-यापन करना बहुत ही मुश्किल हो जायेगा।

यहाँ पर हम कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास आंकड़ों के आधार पर रहने वाली भारतीय आबादी का उच्चतम प्रतिशत है।

1 . मॉरिशस

Mauritius 
Mauritius 
Internet and google

मॉरीशस, आधिकारिक तौर पर मॉरीशस गणराज्य, हिंद महासागर में अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिणपूर्व तट से लगभग 2,000 किलोमीटर दूर एक द्वीप राष्ट्र है। जहाँ की आबादी सिर्फ 12,68,315 है जबकि यहाँ भारतियों की आबादी 8,85,000 है जो कि 68% है।

2 . गुयाना

Guyana
Guyana
Internet and google

गुयाना, आधिकारिक तौर पर उत्तरी अमेरिका का एक स्वतंत्र राज्य है जहाँ की आबादी केवल 7,83,084 है लेकिन यहाँ भी हम भारतीयों की आबादी इस डाटा की 43.5 % है।

3. त्रिनिदाद एंड टोबैगो

Trinidad and Tobago
Trinidad and Tobago
Internet and google

यह वेस्ट इंडीज का एक द्विद्विप राज्य है जहाँ की आबादी केवल 13,73,294 किन्तु यहाँ भी भारतीयों की आबादी 40.2 % है।

4 . फिजी

Fizzi
Fizzi
Internet and google

फिजी प्रशांत महासागर का एक द्वीपीय देश है जहाँ की आबादी 9,13,559 है जबकि भारत की आबादी यहाँ भी कोई कम नहीं है बल्कि त्रिनिदाद एंड टोबैगो से सिर्फ और सिर्फ 0.1 % कम है।

5 . यूनाइटेड अरब ऐमिरट्स

United Arab Emirates
United Arab Emirates
Internet and google

यूनाइटेड अरब ऐमिरट्स सामान्य तौर पर एमिरेट्स के नाम से ही लोकप्रिय है और यहाँ की आबादी 9,568,648 है तथाा यहाँ पर भारतीय लोगों की आबादी यहाँ की कुल आबादी का 40 % है।