Overloaded Tractor
Overloaded Tractor|Uday Bulletin Local Sources
देश

अवैध ट्रैक्टरों के जरिये लाखो के राजस्व को चूना लगाकर लोगों की जान खतरे में डाली जा रही, प्रशासन बना गांधी जी का बंदर 

बुंदेलखंड खनिज संपदा के लिए अनेकों संभावनाओं की जगह है लेकिन निजी लोभ के कारण रोजाना लोगों की जान को खतरे में डाल कर राजस्व को नुकसान पहुँचाया जा रहा है, जिसके बारे में प्रशासन आंखे मूंद कर बैठा है

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

ग्राम लोहरा जो कि बाँदा जिले के थाना मटौन्ध के अंतर्गत आता है, भौगोलिक स्थिति के अनुसार या बिल्कुल मध्यप्रदेश की सीमा से सटा हुआ है जिस कारण से यहां दोनो प्रदेशों के खनिजों का दोहन अवैध तरीके से लगातार किया जा रहा है और खासकर उत्तर प्रदेश पुलिस की सहभागिता के कारण यह व्यापार दिनों दिन फलता फूलता नजर आ रहा है।

दिनांक 27 नवंबर के दिन मध्य प्रदेश की सीमा से अवैध रूप से स्टोन डस्ट को लादकर एक ट्रैक्टर जिसकी मौके पर कहीं भी नंबर प्लेट भी उपलब्ध नही थी। तेज रफ्तार में ट्रैक्टर चलाते हुए ग्राम पंचायत की जल निकास नाली में घुसेड़ दिया, गनीमत यह रही कि मौके पर कोई व्यक्ति या जानवर मौजूद नहीं था जिसकी वजह से एक बड़ा हादसा होने से बच गया।

हालांकि ग्रामीणों ने मौके पर जाकर ड्राइवर की मदद की अन्यथा ट्रैक्टर चालक खुद मौत के मुंह मे समा सकता था, इस जोरदार टक्कर के बाद ग्राम पंचायत की जल निकासी नाली करीब बीस मीटर से ज्यादा टूट कर मिट्टी में समा गयी और ट्रैक्टर दो दिन उसी रास्ते को जाम करके फंसा रहा, बाद में ग्रामीणों की मदद से उसे बाहर निकाला गया।

Overlod Tractor Trolly
Overlod Tractor Trolly Uday Bulletin Local Sources 

गौरतलब हो इन ट्रैक्टरों का निकास बिना किसी रॉयल्टी के दिन दहाड़े किया जाता है, जिसको सकुशल निकालने का जिम्मा उत्तर प्रदेश पुलिस और थाना मटौन्ध का होता है क्योंकि लोगो ने नाम न छापने की शर्त पर यह बताया कि सुविधा शुल्क के नाम पर हज़ारों रुपये वसूल लिए जाते है।

हालांकि इन दिनों बाँदा में वाहनो पर अंकुश लगाया जा रहा है लेकिन मध्यप्रदेश से आने वाले वाहनों पर कोई अंकुश नही है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com