Hailstorm in  Banda District of Uttar Pradesh
Hailstorm in Banda District of Uttar Pradesh|Uday Bulletin
देश

ओलावृष्टी ने तोड़ा किसानों का हौसला, बाँदा जिले के किसानों में मचा हाहाकार। 

बाँदा जिले के मध्यप्रदेश सीमावर्ती क्षेत्र में हुई ओला बारिस ने हजारो बीघे खेती को नष्ट करके रख दिया है, करीब 10 मिनट हुई ओला बारिस के बाद तेज बारिश ने फसलों को समेटने पर मजबूर कर दिया। 

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

प्रकृति ने मचाया कहर :

बाँदा जिले के अंतर्गत आने वाले थाना मटौन्ध क्षेत्र के गांव लोहरा, पटना, इंटवा, मनका, परम पुरवा समेत लगभग एक सैकड़ा गांवों में अचानक हुई ओलाबारी में हज़ारों बीघे में फैली फसलें बर्बाद हो चुकी है। ज्ञात हो कि सुबह करीब नौ बजे के आसपास आसमान में बादल छाने शुरू हुए और थोड़ी देर बाद ही बड़े आकार में ओलो का गिरना शुरू हो गया। इसके बाद तेज बारिश हुई, जिसकी वजह से खेतों में खड़ी और कटी हुई दोनो फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

मटर, मसूर, और सरसों का भारी नुकसान :

किसानों के अनुसार जमीन पर लेटी हुई फसलों मटर, मसूर और अपने पकान पर खड़ी हुई सरसों को इन ओलो ने लगभग बर्बाद कर दिया है। ओलो की मार से मटर और मसूर का पौधा अपने तने से कटकर अलग हो जाएगा और मिट्टी में जा मिलेगा। यही हाल कमोबेश सरसों का है जिसका पौधा ओलो की मार से टूटकर गिर जाता है, जिसका दोबारा से खड़ा होना असंभव है।

सरकार से उम्मीद :

बुंदेलखंड के किसान वैसे भी अपनी माली हालत को लेकर पूरे भारत मे जाना जाता है ।लगातार सरकारी उपेक्षाओं के बाद अब किसान को ईश्वर के कोप का भाजन होना पड़ रहा है किसानों ने बताया कि अब उन्हें सरकार का ही भरोसा है।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com