उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
मनोहर पर्रिकर की अंतिम यात्रा
मनोहर पर्रिकर की अंतिम यात्रा |IANS
देश

मनोहर पर्रिकर की अंतिम यात्रा से पहले गोवा को मिलेगा नया मुख्यमंत्री....

गोवा भाजपा के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने कहा कि आज अपराह्न दो बजे तक स्पष्ट हो जाएगा कि राज्य का नया मुख्यमंत्री कौन होगा।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार को उनके निजी आवास पर निधन हो गया। जिसके बाद गोवा की राजनीति में संकट के बदल छाने लगे। मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद कांग्रेस अपने 14 विधायकों के साथ सरकार बनाने का दावा करने लगी तो बीजेपी खेमे में खलबली सी मच गई। बीजेपी नेता नितिन गडकरी ने देर रात बैठक बुलाई और पार्टी के विधायकों को एक जुट करने का काम शुरू कर दिया। घंटों चली इस बैठक के बाद भी फैसला नहीं हो पाया कि गोवा का अगला मुख्यमंत्री कौन हो, तब तक कांग्रेस ने राज्यपाल को पत्र लिखकर दूसरी बार सरकार बनने का दावा कर दिया था और बीजेपी फैसला लेने में असमर्थ दिख रही थी।

दरअसल मनोहर पर्रिकर गोवा में गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे थे। जिसमें बीजेपी, MGP, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और निर्दलीय शामिल थे। नितिन गडकरी के सामने मुसीबत थी कि, वे मनोहर पर्रिकर की तरह एक ऐसे नेता को चुने जिसके विरोध में कोई खड़ा न हो। नितिन गतकारी ने जब बैठक बुलाई तो बीजेपी की सहयोगी पार्टी एमजीपी के विधायक सुदिन धवलीकर ने खुद मुख्यमंत्री पद दावेदारी ठोक दिया। लेकिन बीजेपी अपनी ही पार्टी के किसी नेता के पास यह पद सुरक्षित रखना चाहती थी। लंबी बैठक के बाद गोवा विधानसभा के स्पीकर प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर सहमति बन रही है। हालांकि इस बारे में अभी तक अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

गोवा मुख्य मंत्री की रेस में शामिल चेहरे

  1. एमजीपी दल के विधायक सुदिन धावलीकर
  2. बीजेपी नेता मिशेल लोबो
  3. गोवा फॉरवर्ड पार्टी के मुखिया और मंत्री विजय सरदेसाई
  4. गोवा विधानसभा के स्पीकर प्रमोद सावंत

आपको बता दें कि, पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने साल 2017 में चौथी बार गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। कांग्रेस के पास 14 विधायक है और वह राज्य में सबसे बड़ी पार्टी है जबकि सत्ताधारी बीजेपी के पास 12 विधायक हैं। 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा में सरकार बनाने के लिए गोवा फॉरवर्ड पार्टी (3 विधायक), एमजीपी (3 विधायक) और निर्दलीयों के (3 विधायक) हैं। साथ ही गोवा सरकार में राकांपा के एक विधायक शामिल हैं। बीजेपी ने दावा है कि आज दोपहर 3 बजे तक पार्टी मुख्यमंत्री की घोषणा कर देगी और शाम 5 बजे तक नए मुख्यमंत्री को शपथ दिला दिया जायेगा।