उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Eye Check up camp in Lohara Village of Banda 
Eye Check up camp in Lohara Village of Banda |Uday Bulletin
देश

बाँदा: लोहरा गांव में हुआ नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन ! 

ग्रामीणों को आंखों की जांच के बाद दिए गए निर्देश।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

अंधत्व भारत के ग्रामीण क्षेत्र में एक अभिशाप की तरह लंबे समय से उपस्थित है, सरकार समय-समय पर तमाम प्रकार की योजनाओं का क्रियान्वयन कराती रही है, अब इसमें निजी नेत्र चिकित्सकों और चिकित्सालयों का सहयोग प्राप्त हो रहा है।

ग्राम लोहरा जिला बाँदा उत्तर प्रदेश के देवी मंदिर परिसर में शिव ऑप्टिकल एंड आई केयर सेंटर से आये हुए परीक्षकों ने ग्रामीणों के नेत्र जांच कर उन्हें अंधत्व से बचने की जानकारी उपलब्ध कराई, इस दौरान परिक्षणकर्ताओ ने ग्रामीणों को नेत्र ज्योति बरकरार रखने के लिये टिप्स मुहैया कराए और ग्रामीणों की मांग पर न्यूनतम मूल्य पर चश्मे भी उपलब्ध कराए।

मोतियाबिंद और ऑपरेशन के बारे में दी जानकारी :

ग्रामीण क्षेत्र में मोतियाबिंद जैसी बीमारी अंधत्व के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है इस बीमारी के परीक्षण के लिए शिव ऑप्टिकल एंड आई केयर सेंटर ने ग्रामीणों को मोतियाबिंद जैसी बीमारी के बारे में अवगत कराया और ग्रामीणों को यह जानकारी उपलब्ध कराई की मोतियाबिंद के होने के तुरंत बाद नेत्र शल्य चिकित्सा से इसको दूर किया जाता है, तथा वर्तमान में इस प्रकार की चिकिस्ता पद्यति आ चुकी है जिसमे बिना किसी बड़े चीरा और टांका के ऑपरेशन से इलाज कराया जा सकता है।

आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने कराया परीक्षण :

Eye Check up camp in Lohara Village of Banda 
Eye Check up camp in Lohara Village of Banda 
Uday Bulletin

ग्राम लोहरा में करीब आधा सैकड़ो लोगों ने बाँदा से आये हुए नेत्र चिकित्सकों, शिवांशु चौरिहा (ओपट्रोमेट्रिस्ट) , एंड प्रदीप ने ग्रामीणों का नेत्र परीक्षण किया।