अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला
अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला|Google
देश

उर्जित पटेल के बाद सुरजीत भल्ला ने छोड़ा मोदी सरकार का साथ, 40 सालों में पहली घटना 

अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला (Surjit Bhalla) ने प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) से इस्तीफा दे दिया है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली | अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला (Surjit Bhalla) ने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) से इस्तीफा दे दिया है। सुरजीत भल्ला (Surjit Bhalla) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की नोटबंदी और अन्य आर्थिक मुद्दों के मुखर समर्थक रहे हैं। सुरजीत भल्ला (Surjit Bhalla) परिषद में अंशकालिक सदस्य थे। भल्ला पिछले दो दिनों में इस्तीफा देने वाले मोदी सरकार के दूसरे हाई प्रोफाइल अधिकारी हैं। आपको बता दें की बीते सोमवार रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RIB) के गवर्नर उर्जित पटेल ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुरजीत भल्ला (Surjit Bhalla) के इस्तीफे पर खुलासा तब हुआ, जब पीएमओ (PMO) ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, जो एक दिसंबर को दिया गया था। 'अपने अनुरोध में उन्होंने कहा है कि वह किसी अन्य संस्था से जुड़ेंगे।'

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) के इस्तीफे के एक दिन बाद भल्ला के इस्तीफे की घोषणा हुई है, जो पिछले 40 सालों में पहली घटना है।

सुरजीत भल्ला (Surjit Bhalla) ने ट्वीट किया कि उन्होंने एक समाचार चैनल के साथ बतौर कंसल्टैंट काम करने और वर्ष 1952 से भारतीय चुनाव पर एक किताब पर काम करने के लिए एक दिसंबर को ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत की भविष्यवाणी की थी।

बता दें कि उर्जित पटेल (Urjit Patel) समेत कई वरिष्ठ अर्थशास्त्रियों ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए वर्तमान सरकार से किनारा किया है। जून में अरविंद सुब्रह्मण्यम ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए मुख्य आर्थिक सलाहकार पद से इस्तीफा दे दिया था। पिछले साल अगस्त में अरविंद पनगढ़िया ने अपने शिक्षण करियर में लौटने के लिए नीति अयोग के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

--आईएएनएस

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com