उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Stunt In Train 
Stunt In Train |Twitter
देश

चलती ट्रेन में किया स्टंट, मौत को दी दावत

चलती ट्रेन में स्टंट मत करो, रेलवे ने जारी किया वीडियो।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

ट्रेन यात्रा करने का साधन है, उसका मुख्य काम लोगों को गंतव्य तक पहुँचाना है न कि मौत के मुंह मे पहुँचाना। लेकिन हम भारतीय मानते ही नहीं है कभी टिक टॉक के चक्कर मे या फिर कभी अपने निजी टशन दिखाने के चक्कर मे जान गँवा देते है, जान बेहद कीमती है लेकिन सिरफिरों को कौन समझाए।

फर्ज करिये की ट्रेन तेज रफ्तार में चली जा रही हो और अचानक कोई युवा या कहें कि नई उम्र का लड़का ट्रेन के दरवाजे पर लटक कर करतब करने लगे और राह में आते हुए खम्बे से टकराकर मौत के आगोश में समा जाए। ये मौत सिर्फ उस लड़के की मौत नहीं है बल्कि उसके साथ जुड़े हुए स्वजन भी इस मौत को किस तरह से स्वीकार करेंगे ये अहम सवाल है।

स्टंट में हुई मौत के बारे में रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट किया है:

इस ट्वीट में रेलवे ने जानबूझकर दुर्घटना के वीडियो को डाला है जिसमें एक लड़का ट्रेन के बाहर लटक कर स्टंट दिखा रहा है और दूसरा इत्मीनान से हाई डेफिनेशन वीडियो शूट कर रहा है। तभी रेलवे ट्रैक में आने वाले इलेक्ट्रिक खंबे से टकराकर गिर जाता है। सिर पर लगी भयानक चोट से लड़के की तत्काल दर्दनाक मौत हो जाती है। मामले का सार यह है कि रेलवे ने जनता को चेताने की कोशिश की है कि भाई ट्रेन यात्रा करने के लिए है लटकने के लिए नहीं।

मामलों की भारी संख्या है :

इंटरनेट इस तरह की घटनाओं से भरा पड़ा है, कभी ट्रेन के ऊपर (इलेक्ट्रिक) दौड़ते हुए वीडियो शूट करना, रेल ट्रैक पर ट्रेन के आगे से क्रॉस करना, ये तमाम कारण है जिसकी वजह से भारत मे हर साल सैकड़ो लोग व्यर्थ में जान गँवा देते है, और इससे हासिल क्या होता है सिर्फ तकलीफ।

क्या है उपाय :

सबसे पहले सरकार को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टिकटोक जैसे प्लेटफार्म को यह दिशा निर्देश जारी करने चाहिए कि ऐसे वीडियो डालते ही हटाये जाए। अब सरकार की जिम्मेदारी यह समाप्त होती है आगे की जिम्मेदारी हमारे समाज की है, बच्चों के माता-पिता और अभिभावकों की, बच्चों को समझाये और उनके जीवन का मूल्य बताये।