उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 निर्देशक भूपेंद्र कैथोला 
निर्देशक भूपेंद्र कैथोला 
देश

FTII डायरेक्टर भूपेंद्र कैथोला के खिलाफ शिकायत दर्ज  

FTII की एक छात्रा ने निर्देशक भूपेंद्र कैथोला के खिलाफ सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय में शिकायत दर्ज कराया है , उनका आरोप है कि निर्देशक भूपेंद्र कैथोला ने उन्हें प्रताड़ित किया है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: फिल्म और टेलीविज़न इंस्टिट्यूट और इंडिया (FTII) की एक छात्रा ने FTII के निर्देशक भूपेंद्र कैथोला के खिलाफ सुचना व प्रसारण मंत्रालय को एक पत्र लिखा है , जिसमें छात्रा ने निर्देशक पर आरोप लगते हुए कहा है की "कॉलेज कैंपस में उसके खिलाफ शत्रुतापूर्ण वातावरण बनाया जा रहा है ,उसे डराया जा रहा है और उसके FTII में काम करने को ले कर बाधापूर्ण माहौल बनाया जा रहा है क्योंकि उसने यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई थी"।

एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूपेंद्र कैथोला ने आरोपों से इनकार कर दिया है और कहा है, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उन्होंने एफटीआईआई की आंतरिक समिति को अनावश्यक रूप से एक अकादमिक मामले में खींचने के लिए एक बयान जारी किया। उसकी द्वारा की गई एक बेबुनियाद करवाई ने उसे जांच समिति द्वारा पेशेवर दुर्व्यवहार का दोषी पाया है”।

इंडियन एक्सप्रेस द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार छात्रा में अपनी शिकायत में कहा की "मुझे विभाग के एक सदस्य के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में गवाही देने के बाद प्रताड़ित किया गया। विभाग के सदस्य पर पिछले साल सितम्बर महीने में तीन महिला छात्रों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। इस साल अगस्त महीने में छात्रा को शिकायत करने के लिए कॉलेज प्रसाशन द्वारा 'पेशेवर दुर्व्यवहार' और 'अकादमिक अनुशासन' में गैरजिम्मेवार बर्ताव के लिए पुरे सेमस्टर ने लिए निष्काषित कर दिया गया था।

कौन हैं भूपेंद्र कैथोला

भूपेंद्र कैथोला 1989 बैच के भारतीय सूचना सेवा (आई आई एस) के अधिकारी रहे हैं, उन्हें फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया का निर्देशक मई 2016 में नियुक्त किया गया था। इससे पहली भूपेंद्र कैथोला दूरदर्शन में न्यूज़ रूम डायरेक्टर का कार्य संभाल रहे थे। कैथोला ने मुंबई यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन में एमए की डिग्री हासिल की है। भूपेंद्र कैथोला को गजेंद्र चौहान के स्थान पर नियुत्क किया गया है।