उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
शपथ ग्रहण से पूर्व प्रबंधन की जांच करते अशोक गहलोत 
शपथ ग्रहण से पूर्व प्रबंधन की जांच करते अशोक गहलोत |IANS
देश

Rajasthan: अशोक गहलोत ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, सचिन पायलट बनाये गए उपमुख्यमंत्री 

कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने सोमवार को जयपुर के अल्बर्ट हॉल परिसर में सीएम पद की शपथ ली। इनके साथ ही सचिन पायलट ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

जयपुर: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत (ashok gehlot) तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री ( Rajasthan CM) बने हैं। अशोक गहलोत (ashok gehlot) ने आज जयपुर के अल्बर्ट हॉल में सीएम पद की शपथ ली। अशोक गहलोत आज राजस्थान ( Rajasthan CM) के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली रहे हैं। वहीं, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट (sachin pilot) ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने गहलोत और सचिन पायलट (sachin pilot) को शपथ दिलायी। इस दौरान मंच पर कई विपक्षी दलों के नेता मौजूद थे। बता दें कि अशोक गहलोत 1998 में पहली बार मुख्यमंत्री बने और 2008 में दूसरी बार मुख्यमंत्री का पदभार संभाला। वहीं, उप-मुख्यमंत्री बने पायलट (sachin pilot) फिलहाल राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हैं। वह लोकसभा सदस्य और मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वह अपने जमाने में कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत राजेश पायलट के पुत्र हैं।

अशोक गहलोत और सचिन पायलट के शपथ के बाद अब भोपाल में कमलनाथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं शाम करीब चार बजे भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ सीएम की शपथ लेंगे। इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस सरकार बना रही है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तीनों ही राज्यों में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। इन राज्यों में पिछले एक दसक से अधिक समय से भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने राजस्थान में जीत के लिए राजस्थान के लोगों को आभार जताते हुए कहा कि 'कांग्रेस पार्टी पर विश्वास करने के लिए राजस्थान वासियों का हृदय से आभार। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं को उनके संघर्ष के सफल होने पर हार्दिक बधाई| राजस्थान की सेवा करना कांग्रेस पार्टी के लिए गौरव की बात है| हम अपनी ज़िम्मेदारी पूरी तरह निभाएंगे |'

आपको बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार सहित कई नेताओं ने अल्बर्ट हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। इस दौरान राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता वसुंधरा राजे भी उपस्थित थीं।