उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव|Google
देश

अपना वादा पूरा करने में जुटी छत्तीसगढ़ कांग्रेस, जीत के बाद किसानों के कर्ज माफी की तैयारियां शुरू 

जन घोषणा पत्र में सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की गई है।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस यहां दो तिहाई बहुमत से जीत चुकी है। राज्य में कांग्रेस सरकार बनाने वाली है हालांकि मुख्यमंत्री कौन होगा किसकी घोषणा आज शाम चार बजे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल करने वाले है। बरहाल छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत के बाद राज्य शासन के अधिकारियों ने किसानों की कर्ज माफी की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

राज्य शासन के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, सहकारिता विभाग के उप सचिव पीएस सर्पराज ने संचालक संस्थागत वित्त संयोजक, राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी और प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक को पत्र लिखकर किसानों की ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के लिए जानकारी मांगी है।

पत्र में लिखा गया है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा अपने जन घोषणा पत्र में सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की गई है। इस घोषणा की पूर्ति के लिए किसानों की ऋण माफी योजना तैयार किया जाना है।

अधिकारियों से कहा गया है कि उनके अधीन कार्यरत बैंकों द्वारा किसानों को वितरित कृषि ऋण अवशेष की जानकारी 30 नवंबर की स्थिति के अनुसार उपलब्ध कराएं।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने किसानों का ऋण माफ किए जाने का वादा किया था। वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों से वादा किया था कि सरकार बनने के 10 दिनों भीतर किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। कांग्रेस ने इसके साथ ही धान का समर्थन मूल्य 25 सौ रूपए प्रति क्विंटल करने का भी वादा किया है।

आपको बता दें कि, छत्तीसगढ़ विधानसभा में कुल 90 सीटों में हुए मतदान का फैसला आ चुका है। चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटों में तथा भारतीय जनता पार्टी ने 15 सीटों में जीत हासिल की है। वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ :जे: को पांच सीटें तथा बहुजन समाज पार्टी को दो सीटों पर जीत हासिल हुई है। छत्तीसगढ़ राज्य में भारतीय जनता पार्टी पिछले 15 वर्षों (2003) से सत्ता में है। कांग्रेस 15 सालों के बाद यहां सत्ता में आ रही है।