उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
 IAS बी चंद्रकला
IAS बी चंद्रकला|Google
देश

लखनऊ: अवैध बालू खनन मामले में IAS बी चंद्रकला के घर CBI का छापा, सोशल मीडिया में है काफी फेमस 

लखनऊ में अवैध रेत खनन मामले में सीबीआई ने सुर्खियों में रहने वाली आईएएस अधिकारी बी. चंद्रकला के घर समेत उत्तर प्रदेश में 12 स्थानों पर छापेमारी की। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

लखनऊ: अवैध बालू खनन मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने शनिवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी में IAS बी. चन्द्रकला के घर छापा मारा है। CBI ने उत्तर प्रदेश साहित दिल्ली में भी 12 जगहों पर छापे मारे है । वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि IAS अधिकारी बी. चन्द्रकला सहित CBI ने कई वरिष्ठ अधिकारियों के आवासों पर इस संबंध में छापे मारे है। हालांकि बी. चन्द्रकला की छवी भ्रष्टाचार रोधी रही है। उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियानों के लिए सोशल मीडिया पर बेहद लोकप्रिय हैं। अधिकारियों के अनुसार छापे उत्तर प्रदेश के जालौन, हमीरपुर, लखनऊ समेत कई जिलों के साथ ही दिल्ली में भी मारे गए।

दरअसल, CBI इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर मामले की जांच कर रही है। बी. चंद्रकला का घर योजना भवन के पास सफायर एंड विला में है। फिलहाल, बी चंद्रकला डेप्यूटेशन पर हैं। यूपी में उनकी छवि एक कड़क और ईमानदार अफसर की रही है। इससे पहले बुलंदशहर, हमीरपुर समेत कई जिलों में बतौर डीएम चंद्रकला ने अपने कामों और कड़क अंदाज की वजह से वाहवाही और सुर्खियां बटोर चुकी हैं। सीबीआई ने चंद्रकला के हमीरपुर आवास पर छापेमारी की है.

कौन है IAS बी. चन्द्रकला

बी. चन्द्रकला एक आदिवासी समुदाय से हैं और वह केवल अपने कठिन परिश्रम और दृढ़ता के कारण IAS पद तक पहुंची हैं। चन्द्रकला बेहद मेहनती है। अपने परिवार से सहयोग और समर्थन मिलने के बाद चंद्रकला ने कड़ी मेहनत के बाद सिविल सेवा परीक्षा में 409 वीं रैंक हासिल की, जिसके परिणाम 2008 में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा घोषित किए गया था। उनकी 9 साल की बेटी भी है।

चंद्रकला सोशल मीडिया पर भी काफी मशहूर हैं। उनकी लोकप्रियता उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से कहीं आगे हैं। फेसबुक पर चंद्रकला के 8,636,348 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। वहीं, अखिलेश के फॉलोअर्स की संख्या 6,816,363 है।