केरल में हथिनी की निर्मम हत्या
केरल में हथिनी की निर्मम हत्या|google
देश

जहाँ राजनैतिक विरोध दर्ज कराने के लिए बीफ पार्टी दी जाती हो, वहां हाथी मारना कोई बड़ी खबर नहीं

लोगों ने कांग्रेस के युवा नेता राहुल गांधी से सवाल पूंछे है, क्योंकि राहुल गांधी वहां से सांसद है। सनद रहे कांग्रेस के नेताओं द्वारा विरोध प्रकट करने के लिए गाय को पकाकर बीफ पार्टी दी जा चुकी है।

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

मेनका गाँधी ने पूछे सवाल :

केरल के मल्लापुरम इलाके में मादा हांथी को पटाखों से भरे अनानास खिलाकर गर्भ में पल रहे बच्चे समेत मादा हाथी को को मारने की वजह से देश मे सवालों का दौर चल रहा है इसी क्रम में भाजपा नेता मेनका गांधी ने कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से सवाल पूंछे है। मेनका ने कहा "केरल में हाथियों के मारे जाने की घटनाएं कुछ ऐसी है कि हर तीसरे दिन एक हाथी की मौत होती है खासकर मल्लापुरम इलाके से जहाँ से राहुल गांधी सांसद है। मेनका ने राहुल गाँधी की चुप्पी पर सवाल खड़े किए है।

महान उद्योगपति रतन टाटा ने उठाये सवाल:

रतन टाटा ने हथिनी की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है और निरीह जानवर के मारे जाने पर न्याय की मांग की है "रतन टाटा ने इसे नृसंघ हत्या करार दिया है और दोषियों को जल्द से जल्द सजा दिलाने की मांग की है।

सैंड कलाकार सुदर्शन पटनायक ने दर्द उकेर दिया:

लगभग हर मौके पर बालू से स्थितियों को उकेरने वाले सुदर्शन पटनायक ने मादा हाथी की मौत को हूबहू जमीन पर उतार दिया। सुदर्शन ने समुद्र तट पर मादा हाथी और बच्चे की स्थिति बयान की।

ऐसा नहीं है कि केरल का यह पहला मामला हो बल्कि इससे पहले भी केरल में हाथियों को पटाखे खिलाकर मारने के मामले आते रहे है साथ ही केरल में कुत्तों को मारने जैसी घटनाएं सामने आती रही है।

वहीँ भारत के एक स्वघोषित पत्रकार दिलीप मंडल द्वारा इस मामले पर अलग नजरिये को पेश किया जा रहा है। उनके अनुसार हथिनी को बचाव के लिए मारा गया होगा। ज्ञात हो की ये प्रोफेसर साहब द प्रिंट, द क्विंट और बीबीसी जैसे बड़े संस्थानों के लिए लेख लिखने का कार्य करते है। अब इन्हें कौन समझाए की हर जगह राजनीति और क्षेत्रवाद नहीं रखा जाता।

उदय बुलेटिन के साथ फेसबुक और ट्विटर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com