उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Biometric system failed in Lohara village of Banda District Ration Shop 
Biometric system failed in Lohara village of Banda District Ration Shop |Uday Bulletin
देश

सरकारी सस्ते राशन दुकान पर बायोमेट्रिक हुई फेल, उपभोक्ताओं समेत खुद कोटेदार हलकान

सरकार जहाँ एक ओर हर मामले को डिजिटल बनाने पर तुली हुई है वहीं रिसोर्सेज की कमी या अनुपूरक न होने के कारण महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं में समस्याओं का अंबार बना हुआ है। 

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

बाँदा जिले के अंतर्गत थाना मटौन्ध क्षेत्र में आने वाली ग्राम पंचायत इटवा लोहरा में सरकारी सस्ते राशन की दुकान में तकनीकी फेल होने के कारण उपभोक्ताओं समेत खुद कोटेदार को समस्याओं से दो चार होना पड़ रहा है।

तकनीकी पूरी तरह फेल :

सरकारी सस्ते राशन वितरण हेतु सरकार ने इस दुकान पर ओएसिस नामक पॉइंट ऑफ सेल की मशीन उपलब्ध कराई है जो लगभग हर समय आधार इनेबल्ड पहचान कर पाने में सक्षम नहीं है। एक ओर जहां नेटवर्क नहीं उपलब्ध होने की वजह से उपभोक्ताओं का फिंगरप्रिंट डेटाबेस से मैच नही कर पा रहा वहीँ जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा इन मशीनों का न तो कोई सर्विस का इंतजाम किया गया है न ही मशीन के काम न करने की स्थिति में कोई वैकल्पिक व्यवस्था का इंतजाम किया गया है।

खुद कोटेदार ने सुनाया अपना दर्द:

कोटेदार विजय शुक्ला ने उदय बुलेटिन को बताया कि लगभग हर दिन सौ में से केवल 2 उपभोक्ताओं के फिंगरप्रिंट ही मशीन द्वारा पहचाने जाते है जिसकी वजह से हमे काफी परेशान होना होता है। एक ओर जहां उपभोक्ता हमे राशन न देने के लिए आरोपी बनाते है वही अधिकारियों द्वारा सख्त आदेश है कि किसी भी हालत में बिना फिंगरप्रिंट लिए राशन न उपलब्ध कराया जाए।