उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Robo Kitchen
Robo Kitchen|Twitter
देश

हैदराबाद में खुला देश का पहला ‘ब्यूटी सर्विंग रोबोट’ रेस्टोरेंट, 4 रोबो परोसते हैं मजे़दार खाना 

हैदराबाद में ‘रोबो किचन रेस्टोरेंट’ चर्चा का विषय बना हुआ है। ‘रोबो किचन’ जाने वाले हर पर्यटक वहां तारीफ करते नहीं थक रहा।

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

हैदराबाद में 'रोबो किचन रेस्टोरेंट' चर्चा का विषय बना हुआ है। 'रोबो किचन' जाने वाले हर पर्यटक वहां तारीफ करते नहीं थक रहा। हालांकि ये तारीफ रेस्टोरेंट के खाने के नहीं हो रही हैं ये तारीफ है वह खाना परोस रहे रोबोट की। दरअसल 'रोबो किचन रेस्टोरेंट' में खाना इंसान नहीं बल्कि मशीन परोस रही है जिसे कस्टमर बहुत पसंद कर रहे हैं। इन रोबोट को ‘ब्यूटी सर्विंग रोबोट' का नाम दिया गया है।

Robo Kitchen
Robo Kitchen
Twitter

रोबो किचन ‘ब्यूटी सर्विंग रोबोट’ रेस्टोरेंट के मालिक मणिकांत का कहना है कि, हमारे रेस्टोरेंट में जब कस्टमर खाना खाने आते हैं तो हम ग्राहकों को टैब देते हैं। जिससे वे बड़े ही आराम से टैब में रेस्टोरेंट का मेनू देख सकते हैं और खाने का ऑर्डर कर सकते हैं। कस्टमर जब खाना आर्डर करता है तो ये आर्डर रसोई को मिल जाता है जिसके बाद रोबोट खाना परोसता है। पहले ये रेस्टोरेंट चेन्नई में था वहां हमें ग्राहकों से से अच्छा रिस्पांस मिला जिसके बाद हमने सोचा इसे हैदराबाद लाया जाए। हमें यहां भी ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

रोबो किचन, हैदराबाद में अपनी तरह का पहला रेस्तरां है, जिसमें ग्राहकों को भोजन परोसने के लिए रोबोट हैं। इन्हें 'ब्यूटी सर्विंग रोबोट' नाम दिया गया है। रेस्तरां में वर्तमान में 4 रोबोट हैं और उन्हें दिन में 3 घंटे तक चार्ज करने के बाद ये रोबो पूरा दिन काम कर सकते हैं।

Robo Kitchen
Robo Kitchen
Twitter

पांच लाख है रोबो की कीमत

रोबो किचन में काम करने वाले ये रोबोट कस्टमर को खाना और ड्रिंक्स सर्व करते हैं। अगर बात इन रोबोट के कीमत की करें तो ये इंसान कामगार के मुकाबले सस्ते और और किफायती हैं। इन रोबोट की कीमत 5 लाख रूपये है। हालांकि इन रोबोट को मैनेज करने के लिए होटल स्टाफ को स्पेशल ट्रैंनिंग देनी पड़ती है।

इंग्लिश और स्थानीय भाषा का रोबोट करते हैं इस्तेमाल

इस रेस्टोरेंट का हेडऑफिस चेन्नई में हैं। ये रोबोट कस्टमर से इंग्लिश और तमिल भाषा में बात करते हैं। इससे कस्टमर को अपनी बात समझने में आसानी होती है। ये रोबोट कस्टमर को ये भी बताते हैं की रेस्टोरेंट में कौन सी सीट खाली है और आज का स्पेशल फ़ूड क्या है। नीले और सफ़ेद रंग के रोबोट देखने में काफी स्टाइलिस्ट और कूल लगते हैं।