रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाने वाले की मृत्यु, अरुण गोविल ने ट्वीट कर जताया शोक

सुग्रीव का किरदार निभाने वाले श्याम सुंदर कलानी का निधन
रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाने वाले की मृत्यु, अरुण गोविल ने  ट्वीट कर जताया शोक
Ramayan Serial actor shyam sundar Kalani Passed AwayGoogle

संयोग तो देखिए वर्षों बाद जब रामायण सीरियल भारत मे पुनः प्रसारित हो रहा है और यह वही समय है जब सुग्रीव का किरदार अपनी अहम भूमिका निभा रहा है, ऐसे वक्त में उनकी मृत्यु की सूचना लोगों को दुखी कर सकती है

प्रसारण के समय ही निधन :

अब अगर रामायण धारावाहिक की कल्पना बिना सुग्रीव के की जाए तो ये बड़ा बेमानी होगा। सुग्रीव का पात्र रामायण में अहम किरदार निभाता है, अस्सी के दशक के बाद जब रामायण का पुनः प्रसारण हो रहा है ऐसे वक्त में उनका निधन रामायण प्रेमियों के लिए किसी सदमे से कम नहीं होगा। रामानंद सागर कृत रामायण में राम का चरित्र जीवंत करने वाले अरुण गोविल ने इस बारे में ट्वीट करके बताया है।

मिस्टर श्याम सुंदर कालानी के निधन को सुनकर बेहद कष्ट हुआ, उन्होंने रामायण में सुग्रीव के किरदार को निभाया था, वो बेहद उम्दा शख्सियत के मालिक थे और बेहद सज्जन व्यक्ति, ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। 

रामायण में रोल मिलने का वाकया भी है रोचक :

दरअसल रामायण के पात्र चयन में रामानंद सागर ने बड़ी सहजता बरती थी। इसीलिए सबसे बेहतरीन कलाकारों को इसके लिए चुना गया। जब सुग्रीव के पात्र के लिए चयन चल रहा था उसी वक्त राम वनवास की शूटिंग जंगल मे फिल्माई जा रही थी। तभी रात के समय के अचानक जंगल मे एक हट्टा-कट्टा व्यक्ति कूदकर सामने आ गया। पूंछने पर बताया कि वह सुग्रीव का रोल करने के लिए आया है और केवल वही सुग्रीव बन सकता है। क्योंकि जब हनुमान दारा सिंह जी है तो मुझे सुग्रीव ही होना चाहिए। दरअसल श्याम सुंदर अपने क्षेत्र के नामी पहलवान थे। हालांकि जब उनका ऑडिशन लिया गया तब वह सही तरीके से नहीं बोल पाए लेकिन कठ कादी और शरीर ऐसा था कि उन्हें बाहर नहीं किया जा सकता था इसीलिए उन्होंने अभिनय तो किया लेकिन उनकी आवाज एक दूसरे कलाकार ने रिकार्ड की। इस लिए आप जो टीवी में सुग्रीव की आवाज सुनते है दरअसल वह उनकी है ही नहीं।

हालांकि रामायण में इतनी लोकप्रियता मिलने के बाद भी फिल्मी दुनिया मे श्याम सुंदर को कोई खास तवज्जो नहीं मिल पाई।

⚡️ उदय बुलेटिन को गूगल न्यूज़, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें। आपको यह न्यूज़ कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें।

No stories found.
उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com