उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
दिल्ली BJP प्रमुख मनोज तिवारी 
दिल्ली BJP प्रमुख मनोज तिवारी 
देश

Delhi Metro: आर्थिक तंगी से जूझती AAP ने मंगा BJP से चंदा, बुरे फसे मनोज तिवारी 

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) ने विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (BJP) से एक लाख रुपये के चंदे की मांग की है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

नई दिल्ली: यह सुन कर आपको बहुत अजीब लगेगा, लेकिन ये बिलकुल सच है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) ने प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (BJP) से एक लाख रुपये के चंदे की मांग की है। क्यों लगा न अजीब, जी हां, यह बहुत अजीब बात है, लेकिन यह सच है, और इसके पीछे एक कहानी भी बेहद रोचक है।

दरअसल, आज से लगभग दो माह पूर्व BJP की दिल्ली इकाई के मुखिया मनोज तिवारी (Delhi BJP chief Manoj Tiwari) ने पेशकश दी थी कि अगर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) दिल्ली मेट्र (Delhi Metro ) के चौथे चरण को मंज़ूरी दे देते हैं, तो वह उनकी पार्टी को 1.11 लाख रुपये का चंदा देंगे। मनोज तिवारी ने अक्टूबर में ट्वीट कर कहा था, "अरविंद केजरीवाल, उन लोगों को सज़ा मत दो, जिन्होंने आपको चुना है। दिल्ली ने 70 में से 67 सीटें केजरीवाल को दी थीं, लेकिन वह कहते हैं कि उन्हें मेट्रो नहीं देंगे। अगर आप चंदा चाहते हैं, तो मेट्रो के चौथे चरण को मंज़ूरी दीजिए, और मैं अपने परफॉरमेंस से कयह माई हुई रकम में से 1,11,100 रुपये का चंदा आपको दूंगा।"

AAP का कहना था कि परियोजना इसलिए अटक गई, क्योंकि चौथे चरण की संभाव्यता को लेकर सवाल खड़े किए गए थे, जिसके ज़रिये बाहरी दिल्ली के हिस्सों को मध्य दिल्ली से जोड़ा जाना था। बीते बुधवार को AAP सरकार ने निर्णय पर दस्तखत कर दिए और उसके बाद एक ट्वीट के ज़रिये BJP प्रमुख को उनका वादा याद दिलाया, और एक लिंक भी भेजा, जिसके ज़रिये चंदा दिया जा सकता है।

AAP ने ट्वीट किया, "हमें उम्मीद है, नरेंद्र मोदी और BJP सरकार के उलट मनोज तिवारी अपना वादा निभाएंगे... आप अपना वादा नीचे दिए लिंक पर चंदा देकर पूरा कर सकते हैं... इसके ज़रिये आप 'डिजिटल इंडिया' का हिस्सा भी बन सकते हैं..."

आम चुनाव 2019 से पहले फंड की कमी से जूझ रही AAP ने अक्टूबर में खुद को दिवालिया घोषित कर दिया था, और राष्ट्रव्यापी चंदा अभियान शुरू किया था। AAP ने लोगों से अपील की थी कि वे सिर्फ 100 रुपये मासिक की किश्त दिया करें, ताकि मई, 2019 से पहले होने वाले आम चुनाव के लिए पार्टी के पास प्रचार के लिए कुछ रकम आ जाए।

'AAP का दान, राष्ट्र का निर्माण' नामक इस अभियान को लॉन्च करने के समय अरविंद केजरीवाल मंच पर अपने माता-पिता, पत्नी तथा बेटी के साथ दिखे थे, और सभी ने AAP को चंदा दिए जाने की अपील की थी।

हालांकि, आम आदमी पार्टी के चंदा मांगने पर तो दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कुछ नहीं कहा लेकिन मेट्रो के चौथे फेस को मंजूरी मिलने पर अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद किया और कहा 'अंतत सुखद समाचार आया दिल्ली बीजेपी का संघर्ष काम आया मेट्रो फेज 4 आख़िरकार हुआ पास, हम तो धन्यावाद भी देंगे अरविंद केजरीवाल जी।'