उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Delhi Police Traffic Challan
Delhi Police Traffic Challan|Google
देश

देश का सबसे मंहगा ट्रैफिक चालान ! 

ट्रक पर ठोका गया दो लाख पांच सौ रुपये का चालान

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

Summary

देश में संशोधित यातायात कानून लागू होने के बाद अब तक का सबसे मंहगा चालान देश की राजधानी दिल्ली में कटा है। इस चालान को बाकायदा अदालत में जमा भी कराया गया। यह चालान एक ट्रक का था। चालान की जुर्माना राशि थी 2,00, 500 रुपये। यह चालान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मुकरबा चौक पर काटा था। ओवरलोडिंग में काटे गए इस चालान की जुर्माना राशि ट्रक मालिक द्वारा अदालत में भर दी गई है।

इस चालान को ट्रक मालिक बड़े से फ्रेम में सजाकर रखेगा, ताकि आने वाली चार पीढ़ियों को दिखा सके ।

इससे पहले दिल्ली में ही राजस्थान नंबर के एक ट्रक का भी भारी-भरकम जुर्माना राशि वाला चालान किया गया था। उस ट्रक के मालिक ने अदालत में 1,41,700 रुपये जुर्माना राशि जमा भी कराई थी। वह चालान पांच सितंबर को किया गया था। इसका जुर्माना राशि चार दिन बाद 9 सितंबर को रोहिणी की ट्रैफिक कोर्ट में जमा कराई गई थी। यह चालान भी ओवरलोडिंग को लेकर ही किया गया था।

बड़ा है लेकिन पहला मामला नही :

देश भर में इस तरह के चालानों का मामला पहला नही है हालांकि इस तरह का बड़ा चालान इतिहास में पहले कभी भले न हुआ हो, सनद रहे कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के प्रभावी होते ही गुरुग्राम  की जिला एवं सत्र न्यायालय के नजदीक स्कूटी चालक को बिना हेलमेट और अन्य जरूरी कागजातों की गैरमौजूदगी में 23000 का चालान पकड़ाया गया था, जिस पर पूरे देश मे एक नई बहस शुरू हो गयी थी, हालकि इस मामले पर स्कूटी चालक ने यह दलील दी थी कि जब मेरी स्कूटी की कीमत केवल पंद्रह हजार है उस पर 23000 का चालान कैसे लगाया जा सकता है?

कोई रियायत नही :

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जी ने इस बाबत मीडिया को बातो ही बातो में ये संकेत दिए थे कि हम एक्ट में कोई बदलाव करने नही जा रहे है, और अगर भारत की जनता नियमानुसार नही चलती तो उन्हें इस तरह के भारी भरकम जुर्माने के लिए तैयार रहना होगा।