उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव 
आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव |Social Media
देश

कहां से आया वो पेड़ा जिसने आचार्य बालकृष्ण की तबीयत बिगाड़ दी ?

एम्स में एडमिट हैं आचार्य बालकृष्ण ! 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

योग गुरु बाबा रामदेव के बाल सखा और सहयोगी आचार्य बालकृष्ण राजधानी ऋषिकेश के एम्स अस्पताल में भर्ती हैं। मीडिया सूत्रों के अनुसार 23 अगस्त की रात उन्हें अचानक हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उन्हें आनन-फानन में हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ के निकट स्थित अस्पताल भूमानंद में भर्ती कराया गया । लेकिन इलाज के दौरान उनकी तबियत बिगड़ती गई और डाक्टरों ने इसे गंभीरता से लेते हुए ऋषिकेश के एम्स में उन्हें रेफर कर दिया। इसबात की जानकारी खुद बाबा रामदेव ने दी है।

बाबा रामदेव ने एक वीडियो शेयर कर बताया कि आखिर कैसे आचार्य बाल कृष्ण की तबियत ख़राब हो गई, उन्होंने ऐसा क्या खा लिया था जो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

बाबा रामदेव ने कहा कि

आचार्य बाल कृष्ण के स्वास्थ्य को लेकर पूरे देश भर के लोगों ने चिंता जताई है। उनके स्वास्थ्य को लेकर लोगों के मन में काफी उलझन है। लोग उनके लिए प्रार्थना कर रहे हैं कि आचार्य जी कैसे हैं ? तो मैं आपको कहना चाहूंगा कि आचार्य जी की तबियत को लेकर आपने जो चिंता जताई है उसके लिए आपका धन्यवाद, मैं आप सभी को कोटि-कोटि प्रणाम करता हूं। दरअसल हुआ ये था कि एक सज्जन आये पतंजलि के भवन में जन्माष्टमी के अवसर पर और उन्होंने पेड़ा खिला दिया आचार्य जी को।

पेड़ा खाने के 15-20 मिनट बाद ही आचार्य जी को बेहोशी जैसी स्थति होने लगी। फ़ूड पोइसोनिंग जैसी हालत हो गई, उल्टियां होने लगी जिसके बाद हमने उन्हें एम्स में भर्ती करा दिया और यहां रवि कांत जी के देख-रेख में सभी वरिष्ठ डॉक्टर उनकी जाँच कर रहे हैं। यहां की व्यवस्था अच्छी है, और अब करीब-करीब 90 फीसदी आचार्य जी की हालात सुधर गई है। कुछ ही दिन में आचार्य जी ठीक हो जायेगे।

जिसके बाद बाबा रामदेव रमाकांत जी से निवेदन करते हैं कि वो अपनी बात रखें ।

रवि कांत जी बोलते हैं -

रामदेव जी को मेरा प्रणाम, इस समय आचार्य बाल कृष्ण जी की हालत नार्मल है, सभी रिपोर्ट बता रही है कि आचार्य जी बहुत जल्द ठीक हो जाएगें। लगता है आचार्य जी के कुछ गलत खा लिया है, और हमने उसके ब्लड सैंपल को जांच के लिए भेज दिया है। सब चीज़े अब पूरी तरह नियंत्रण, आचार्य बाला कृष्ण जी अब बहुत जल्द ठीक हो जाएंगे। बस थोड़ा समय लगेगा।

आपको बता दें कि, आचार्य बाल कृष्ण के स्वास्थ्य की जानकारी देने के लिए एम्स की तरफ से हेल्थ बुलेटिन भी जारी किया गया है। जब उन्हें हॉस्पिटल में लाया गया था तो वो बेहोश थे। अब उनकी हालत सुधर गई है।

कौन हैं आचार्य बाल कृष्ण ?

आचार्य बाल कृष्ण, बाबा रामदेव के बाल सखा और शिष्य हैं। बाबा रामदेव से उनकी मुलाकात गुरुकुल के दौरान ही हुई थे जब दोनों शिक्षा ले रहे थे। आचार्य बाल कृष्ण का जन्म चार अगस्त 1972 में हुआ था। उनकी माता का नाम सुमित्रा देवी और पिता का नाम जय वल्लभ है। आचार्य बाल कृष्ण अपने माता-पिता की छठी संतान हैं और बचपन से ही आयुर्वेद के ज्ञानी हैं। जब बाबा रामदेव तपस्या के लिए हिमालय गए थे उस समय आचार्य बाल कृष्ण भी उनके साथ थे, जहां दोनों ने योग की शिक्षा ली और तरह-तरह के जड़ी बूटियों की जानकारी ली। आचार्य बाल कृष्ण आयुर्वेदिक औषधियों और जड़ी-बूटियों के ज्ञानी हैं।

आचार्य बाल कृष्ण ने साल 2006 में पतंजलि योगपीठ की स्थापना की, यह भारत का सबसे बड़ा योग शिक्षा संस्थान है। विश्व प्रसिद्ध मैगजीन फोब्स के अनुसार आचार्य बाल कृष्ण साल 2017 में 25,600 करोड़ रुपये के मालिक थे। इनसब के अलावा आचार्य बालकृष्ण ने आयुर्वेदिक औषधियों से सम्बंधित कई पुस्तकें भी लिखी हैं। साल 2012 में योग और औषधीय पौधों के क्षेत्र में शानदार योगदान के लिए आचार्य बाल कृष्ण को श्री वीरंजनया फाउंडेशन द्वारा "सुजाना श्री 'पुरस्कार प्रदान किया गया था।