उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
Mobile phone explosion
Mobile phone explosion|Social Media
देश

मौत की घंटी: फोन के जरिये आई यमराज की कॉल 

इयर फोन से हुई मौत ! 

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

स्मार्टफोन आज के समय में सबसे बड़ी जरूरत बन कर उभर रहा है। लगभग समाज का हर वर्ग इसे प्राथमिकता देकर अपने जीवन में शामिल किए बैठा है। लेकिन एक बात बड़े बुजुर्गों से सुनी जाती रही है कि "अगर आप किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा उपयोग करेंगे या उपयोग में ज्यादा अधिकता होगी तो वह साधन सुख का पर्याय न होकर कष्ट का कारण बन जायेगा"

आज के समय मे स्मार्टफोन न सिर्फ जरूरत तक सीमित है बल्कि इसने बहुत सारी समस्याओं को किनारे पर रखवा दिया है। बैंकिंग से लेकर हर वो रोजमर्रा की क्रिया जो हमें जरूरी लगती है उससे स्मार्टफोन ने निजात दिलाई है।

लेकिन स्मार्टफोन से जुड़ी कोई न कोई घटना रोज हमें झझकोरने का भी काम करती है। आगरा जिले की फतेहाबाद तहसील अंतर्गत गाँव नगर चंद में स्मार्टफोन ने एक युवक की जान ले ली।

धर्मेंद्र, पुत्र राममूर्ति सिंह अपने चाचा के लड़के नीरज, पुत्र राजेन्द्र सिंह के साथ लेटा हुआ था। जबकि नीरज अपने स्मार्टफोन में कोई मूवी देख रहा था। भय था कि कहीं मोबाइल की बैटरी खत्म न हो जाये इसलिए मोबाइल को चार्जिंग पर भी लगा रखा था। फ़िल्म देखते समय इयर फोन कान पर लगा था।

तभी अचानक धुंए और धमाके के साथ मोबाइल फट पड़ा, पूरा कमरा धुंए से भर गया, धर्मेंद्र की माँ सुखवंती ने जब यह आवाज सुनी तो वह कमरे में आई और कमरे का दृश्य देखकर विचलित हो गयी, दोनों लड़कों के शरीर से धुंवा लगातार निकल रहा था।

सुखवंती ने जैसे ही बच्चे के कान में लगी इयरफोन को निकालने की कोशिश की तो उसे बिजली का एक जोरदार झटका लगा, और छिटक कर दूर जा गिरी, लोगों ने दोनों बच्चों को अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने नीरज को मृत घोषित कर दिया। इस घटना से गांव में मातम छाया हुआ है।

मोबाइल में क्या न करें

  • कभी भी किसी भी स्थिति में मोबाइल चार्ज करते समय मोबाइल का उपयोग न करें।
  • खराब बैटरी को बार-बार चार्ज करने की कोशिश न करें।
  • हमेशा मोबाइल के साथ मिले चार्जर और केबिल का प्रयोग करें।
  • किसी दूसरे माध्यम से फोन को चार्ज करने से बचे।
  • मोबाइल फ़ोन चार्ज करते समय इयरफोन लगाने की भूल न करें।
  • मोबाइल में खराबी आने पर संबंधित सर्विस सेंटर पर ही जाए।