उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
राजाबाबू सिंह आईपीएस 
राजाबाबू सिंह आईपीएस |Social Media
देश

मध्य प्रदेश के ग्वालियर रेंज आईजी ने बुंदेलखंड के प्रधानों को लिखा पत्र

अगर राजनीति में उतरे तो अच्छे-अच्छों की छुट्टी कर देंगे IPS राजाबाबू सिंह

Shivjeet Tiwari

Shivjeet Tiwari

राजाबाबू सिंह 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मध्य प्रदेश के कैडर से वर्तमान में ग्वालियर रेंज के आईजी पदस्थ हैं। उन्होंने बुंदेलखंड ( उत्तरप्रदेश) के जिलों महोबा ,बाँदा , हमीरपुर, के 1700 ग्राम प्रधानों के नाम एक पत्र जारी किया है। जिसमें पेड़ के महत्व को दर्शाता भविष्य पुराण का एक श्लोक लिख कर लोगों से अपील की है कि बुदेलखंड का इलाका हमेशा प्रकर्ति की मार से बेहाल रहता है। किसी प्रकार से जमीन को हरियाली युक्त बना कर जल संरक्षण की पहल को जोर दिया जाए।

आईपीएस राजाबाबू सिंह द्वारा लिखा गया पत्र
आईपीएस राजाबाबू सिंह द्वारा लिखा गया पत्र
Social Media

कौन है आई पी एस राजा बाबू सिंह

बाँदा जिले के गांव पचनेही के एक साधारण से परिवार में पैदा हुए थे, और प्रथम प्रयास में ही सिविल सर्विसेज में चयन पाया था। इन्होंने भारत सरकार के विभिन्न रक्षा पदों पर रहकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया है, जिसमें आईटीबीपी के प्रमुख का पद भी शामिल है।

राजाबाबू सिंह आईपीएस 
राजाबाबू सिंह आईपीएस 
Social Media

सामाजिक कार्यो में लेते हैं रुचि

राजाबाबू जमीन से जुड़े अधिकारियों में गिने जाते हैं। इन्होंने अपने पैतृक गांव में भी सुधार के अनेकानेक कार्यक्रम चलाए हैं। जिसमें हरियाली बढ़ाने और जल संरक्षण के कार्यक्रम शामिल है। गांव में गरीबों के विकाश हेतु कार्यक्रम चलाए गए है। हाल में ही एक गरीब जिसकी बेटी के ह्रदय में छेद के इलाज के लिए भी दिल्ली में व्यवस्था कराई, और यह सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क कराई गई थी।

राजनैतिक पंडितों के चेहरे पर शिकन

कहते हैं कि राजनीति में केवल कुर्सी ही मुख्य है। जैसे ही कोई दूसरा व्यक्ति इसकी तरफ एक कदम भी चलता है लोगों के पसीने छूट जाते है। राजबाबू सिंह को लेकर राजनैतिक पंडित इसी बात का कयास लगाए बैठे है, की कही राजबाबू चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी में तो नहीं है, क्योंकि आईपीएस राजबाबू का रिटायरमेंट भी नजदीक है। ऐसे में सेवानिवृत्त के बाद कहीं लोकसभा की तैयारियों में तो नही लगे।